Advertisement
trendingPhotos2313547
photoDetails1hindi

Team India : भारत के वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने की गारंटी दे रहा ये गजब संयोग, कनाडा से है कनेक्शन

IND vs SA T20 World Cup 2024 Final : T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल का घमासान अब से कुछ घंटों में शुरू होगा. भारत और साउथ अफ्रीका ने टूर्नामेंट में अजेय सिलसिला जारी रखते हुए फाइनल तक का सफर तय कर लिया है. अब दोनों टीमें खिताब के लिए भिड़ती नजर आएंगी. आज (29 जून) यह मुकाबला को यह महामुकाबला बारबाडोस में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाना है. एक ऐसा संयोग है जो भारत के वर्ल्ड कप जीतने की गारंटी दे रहा है.

अजेय है भारत

1/5
अजेय है भारत

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए फाइनल में पहुंची है. भारत ने फाइनल से पहले 8 मैचों में से 7 में जीत दर्ज की. एक मुकाबला बारिश के चलते रद्द हुआ. भारतीय टीम ने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया समेत सभी टीमों के खिलाफ जीत दर्ज कर खुद को ट्रॉफी जीतने की दहलीज पर ला खड़ा किया है.

 

साउथ अफ्रीका भी नहीं हारा कोई मैच

2/5
साउथ अफ्रीका भी नहीं हारा कोई मैच

एक तरफ भारत तो दूसरी ओर साउथ अफ्रीका को भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कोई हरा नहीं पाया है. साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में पहली बार पहुंची अफगानिस्तान को टीम को रौंदकर फाइनल का टिकट कटाया. यह पहला मौका है जब अफ्रीकी टीम किसी भी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है.

 

भारत को जिताएगा ये संयोग!

3/5
भारत को जिताएगा ये संयोग!

दरअसल, पिछली बार जब कनाडा की टीम किसी वर्ल्ड कप में खेली थी, तब टीम इंडिया ने ट्रॉफी जीती थी. यह मौका था 2011 का. इसमें कनाडा की टीम ग्रुप स्टेज खेलकर ही बाहर हो गई थी. भारत इस टूर्नामेंट का विजेता बना था. इस बार भी ये संयोग बना है. कनाडा की टीम मौजूदा सीजन में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई. ऐसे में ये संयोग भारत के वर्ल्ड चैंपियन बनने की गारंटी दे रहा है.

 

17 साल से नहीं जीता भारत

4/5
17 साल से नहीं जीता भारत

टी20 वर्ल्ड कप में भारत आज तक सिर्फ एक ही बार चैंपियन बन सका है. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 2007 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान को रौंदकर भारत ने ट्रॉफी जीती थी. इसके बाद से टी20 वर्ल्ड कप में जीत नहीं मिली है. अब रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के पास भारत को दूसरी टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जिताने का मौका है.

भारत-साउथ का हेड टू हेड रिकॉर्ड

5/5
भारत-साउथ का हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल में कांटे की टक्कर देखने को मिली है. हालांकि, आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. अभी तक दोनों टीमों के बीच 26 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 14 मैच जीते हैं, जबकि साउथ अफ्रीका को 11 मैचों में जीत मिली है. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल की जंग रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़