Advertisement
trendingPhotos2294362
photoDetails1hindi

Team India : T20 वर्ल्ड कप सुपर-8 में भारत का रिकॉर्ड, इतनी बार सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई टीम

Team India Record in Super-8 : रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में जगह बना ली है. 2007 के बाद से भारत टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सका है. धोनी की कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का डेब्यू सीजन जीता था. और तो और 2013 के बाद से भारत कोई भी ICC ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाया है. आखिरी ICC ट्रॉफी भी धोनी की कप्तानी में ही आई थी. ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मौजूदा भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचना चाहेगी. आइए जानते हैं टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 हर सीजन टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा रहा है.

दो बार फाइनल में बनाई जगह

1/5
दो बार फाइनल में बनाई जगह

टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में दो बार फाइनल में जगह बनाई है. हालांकि, सिर्फ एक बार ही टीम को ट्रॉफी जीतने में कामयाबी मिली है. 2007 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी जीती थी. वहीं, 2014 में टीम रनरअप रही.

दो बार सेमीफाइनल से हुई बाहर

2/5
दो बार सेमीफाइनल से हुई बाहर

टी20 वर्ल्ड कप में दो बार भारतीय टीम सेमीफाइनल से बाहर हुई है. 2016 और 2022 में टीम इंडिया को सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा. 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने अपने ही देश में ICC ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ा. पिछले सीजन हुए इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने करारी शिकस्त दी थी.

इतनी बार सुपर-8 से ही बाहर

3/5
इतनी बार सुपर-8 से ही बाहर

सुपर-8 में पहुंचने के बाद भारतीय टीम के साथ चार बार ऐसा हुआ है, जब टूर्नामेंट से बाहर हो गई गई. भारत को लगातार तीन सीजन दूसरे राउंड से बाहर होने पड़ा. 2007 में चैंपियन बनने के बाद ऐसा हुआ, जब 2009, 2010 और 2012 में टीम सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सकी. इसके बाद अगले दो सीजन छोड़कर 2021 में फिर भारत सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाया.

इस बार शानदार मौका

4/5
इस बार शानदार मौका

भारत के पास मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप सीजन में ट्रॉफी जीतने का शानदार मौका है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने अब तक शानदार खेल दिखाते हुए सभी मुकाबले जीते हैं. पहले आयरलैंड, फिर पाकिस्तान और तीसरे मैच में अमेरिका को धूल चटाकर टीम ने ग्रुप टॉप करते हुए सुपर-8 का टिकट कटाया. टीम ने एक ग्रुप अभी बचा है, जो कनाडा से होना है.

सुपर-8 में इन टीमों से मुकाबला

5/5
सुपर-8 में इन टीमों से मुकाबला

अभी तक के हुए मुकाबलों के आधार पर भारत के दो सुपर-8 मैच तय हो चुके हैं. पहले मैच में भारत का सामन अफगानिस्तान से होना है. इसके बाद दूसरे मैच में भारत का मुकाबला बांग्लादेश या नीदरलैंड से होने की संभावना है. वहीं, तीसरा मैच ऑस्ट्रेलिया से रोहित शर्मा एंड कंपनी खेलेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़