Advertisement
photoDetails1hindi

IND vs AUS Women's Test: ऋचा घोष को थमाई ट्रॉफी, खुद किनारे जाकर खड़ी हो गईं हरमन... धोनी की दिलाई याद

भारतीय महिला टीम के लिए दिसंबर 2023 में कमाल ही कर दिया. पहले इंग्लैंड को टेस्ट मैच में धोया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को वानखेड़े में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में 8 विकेट से रौंद दिया. यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम की पहली टेस्ट जीत है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की पहली टेस्ट जीत

1/6
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की पहली टेस्ट जीत

भारतीय महिला टीम ने वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इस टीम के खिलाफ पहली टेस्ट जीत दर्ज की है. इससे पहले भारतीय महिलाएं कभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं जीत सकी थीं. भारत ने पहली पारी में 406 रन बनाए थे, जबकि ऑस्ट्रलिया की दोनों पारियां क्रमशः 219 और 261 रनों पर सिमटी. जीत के लिए टीम इंडिया को 75 रन का आसान सा लक्ष्य मिला, जिसे टीम ने 19 ओवर में ही चेज कर लिया.

 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

2/6
इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलिया से पहले हरमनप्रीत की सेना ने इंग्लैंड को अपने घर में पहली बार हराया था. इतना ही नहीं, भारत ने यह मैच 347 रन से जीता था जो महिला टेस्ट इतिहास की रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत है. इनसे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था. श्रीलंका ने पाकिस्तान की महिला टीम को 309 रन से हराया था.

 

हरमन ने धोनी की दिलाई याद

3/6
हरमन ने धोनी की दिलाई याद

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच हारने के बाद कुछ ऐसा किया जिससे पूर्व भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी की याद आ गई. दरअसल, जीत के बाद जब उन्हें ट्रॉफी सौंपी गई तो उन्होंने टीम की युवा प्लेयर ऋचा घोष को ट्रॉफी थमा दी. बिल्कुल ऐसा ही महेंद्र सिंह धोनी भी करते थे. वह अपने साथियों को ट्रॉफी थमा देते थे.

 

2011 वर्ल्ड कप फाइनल

4/6
2011 वर्ल्ड कप फाइनल

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 में अपने घर पर वर्ल्ड कप खेलते हुए 28 साल बाद खिताब जीता था. इस जीत के बाद धोनी ने ट्रॉफी टीम के साथियों को थमा दी और खुद किनारे हो गए. फोटो में साफ नजर आ रहा है. सिर्फ यही नहीं, उन्हें कई सीरीज जीतने के बाद भो ऐसा करते देखा गया है.

 

2013 ICC चैंपियंस ट्रॉफी

5/6
2013 ICC चैंपियंस ट्रॉफी

2013 में भारत ने इंग्लैंड को उसी के घर में हराकर ICC चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी. इस टूर्नामेंट में भी भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे. इसमें भी धोनी ने ऐसा ही किया. फोटो में वह एक तरह खड़े नजर आ रहे हैं, जबकि ट्रॉफी दिनेश कार्तिक और शिखर धवन के हाथों में है.

 

2023 आईपीएल विनर CSK

6/6
2023 आईपीएल विनर CSK

गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2023 फाइनल में हराकर चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी की कप्तानी में अपना 5वां टाइटल जीता. इस जीत के बाद भी धोनी ट्रॉफी टीम के खिलाड़ियों को थामकर एक तरफ हो गए. कई मौकों पर या तो धोनी पीछे खड़े हो जाते थे या बिल्कुल किनारे पर जाकर टीम के साथ खड़े दिखाई देते थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़