Advertisement
trendingPhotos2016250
photoDetails1hindi

National Twins Day: क्रिकेट जगत के पांच जुड़वां भाइयों की जोड़ी, एक ने तो पाकिस्तान की उड़ाई थी धज्जियां

5 Twin Cricketers: हर साल 18 दिसंबर को नेशनल ट्विन्स डे मनाया जाता है. ट्विन्स का मतलब होता है दो एक साथ जन्म लेने वाले लोग. क्रिकेट जगत में कई ट्विन्स क्रिकेटर मैचों का हिस्सा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के दो भाई मार्क वॉ और स्टीव वॉ के बारे में तो शायद हर क्रिकेट फैन को पता ही होगा, लेकिन इस स्टोरी में हम आपको 5 ऐसी क्रिकेट जोड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो ट्विन्स थे. इसमें से एक जोड़ी ने ऐसी है जिसने एक साथ मैच में खेलते हुए पाकिस्तान की धज्जियां उड़ा दी थीं.

मार्क और स्टीव वॉ

1/5
मार्क और स्टीव वॉ

इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार जुड़वां भाइयों की जो जोड़ी एक साथ मैदान पर उतरी थी वो ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ और स्टीव वॉ की थी. ये दोनों भाई पाकिस्तान के खिलाफ हुए 11 दिसंबर 1988 को एक मैच में एक साथ मैदान में खेलते दिखाई दिए थे. इस मैच में दोनों भाइयों ने पाकिस्तान की बैंड बजा दी थी. मार्क वॉ को इस मैच में भले ही गेंदबाजी नहीं मिली लेकिन अपनी फील्डिंग से उन्होंने पाकिस्तान को परेशान किया था. दोनों भाइयों ने मिलकर 35000 से अधिक इंटरनेशनल रन बनाए हैं और 73 शतक लगाए हैं. दोनों ने गेंदबाजी करते हुए 400 से अधिक विकेट भी हासिल किए.

 

हामिश और जेम्स मार्शल

2/5
हामिश और जेम्स मार्शल

एक ही मैच में एक ही टीम के लिए एक साथ क्रिकेट खेलने वाले पहले पुरुष समान जुड़वां भाई न्यूजीलैंड के हामिश और जेम्स मार्शल थे, जो मार्च 2005 में ईडन पार्क में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑकलैंड से खेले थे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने भी बाद में स्वीकार किया कि दोनों के बीच कैसे फर्क पता चले.

 

माइक और डेरेक टेलर

3/5
माइक और डेरेक टेलर

एक जैसे जुड़वां भाई माइक टेलर और डेरेक टेलर बकिंघमशायर में पैदा हुए थे और दोनों का काउंटी करियर लंबा चला था. माइक नॉटिंघमशायर और हैम्पशायर के लिए एक मीडियम पेसर ऑलराउंडर थे और डेरेक एक विकेटकीपर बल्लेबाज थे. डेरेक सरे और समरसेट के लिए खेलते थे.

 

बिली और जॉन डेंटन

4/5
बिली और जॉन डेंटन

इंग्लैंड के दो जुड़वां भाई बिली और जॉन डेंटन भी इस लिस्ट में शामिल हैं. नॉर्थम्पटनशायर में पैदा हुए ये दोनों भाई काउंटी में 100 से अधिक मैच खेले. दोनों भाई नॉर्थम्पटनशायर के लिए एक बेहतरीन ओपनिंग पार्टनरशिप निभाने में माहिर थे.

 

एरिक और एलेक बेडसर

5/5
एरिक और एलेक बेडसर

इंग्लैंड के बेडसर्स भाइयों को देश के सबसे फेमस जुड़वां में से एक कहा जा सकता है. एरिक और एलेक बेडसर ने लगभग 15 साल तक इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में सरे के लिए क्रिकेट खेला. एलेक दाएं हाथ से मीडियम तेज गेंदबाज थे, जबकि एरिक दाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी करते थे. ये दोनों बल्लेबाज भी करते थे. इन दोनों ने एक टीम का हिस्सा रहते हुए लगातार सात काउंटी खिताब जीते थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़