Advertisement
trendingPhotos2016258
photoDetails1hindi

Ram Mandir: 1 किलो सोने और 7 किलो चांदी से बनी है भगवान रामलला की चरण पादुका, देखिए अद्भुत तस्वीरें

Lord Ram Charan Paduka: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Inauguration) को लेकर तैयारियां तेज हैं. 22 जनवरी से पहले अयोध्या को सजाया संवारा जा रहा है. साथ ही मंदिर निर्माण का काम भी तेजी से चल रही है. भगवान का आसान तैयार है और अब रामलला की मूर्ति को लेकर भी बड़ी जानकारी सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, भगवान श्रीराम के अयोध्या वाले मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा के बाद उनकी चरण पादुकाएं (Lord Ram Charan Paduka) भी रखी जाएंगी. उससे पहले देशभर में ये चरण पादुकाएं घुमाई जा रही हैं.

1/5

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभु श्रीराम की ये चरण पादुकाएं प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव से पहले ही 19 जनवरी, 2024 को अयोध्या पहुंचेंगी. उससे पहले ये देशभर की अलग-अलग जगहों पर घूमेंगी. इन्हें यहां से सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश नगरी और फिर बद्रीनाथ ले जाया जाएगा.

2/5

जान लें कि भगवान श्रीराम की सोने-चांदी से बनी इन चरण पादुकाओं को हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने बनाया है. रविवार को इन चरण पादुकाओं गुजरात के अहमदाबाद लाया गया. इन चरण पादुकाओं को लेकर श्रीचल्ला श्रीनिवास अयोध्या में निर्माणाधीन मंदिर की 41 दिन की परिक्रमा भी कर चुके हैं.

3/5

खास बात है कि प्रभु श्रीराम की ये चरण पादुकाएं 1 किलोग्राम सोने और सात किलो चांदी से बनाई गई हैं. इसके अलावा, राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि राम लला की नई मूर्ति अयोध्या में ही बन रही है और तीन लोग इस काम में लगे हैं.

4/5

चंपत राय ने ये भी कहा कि जिसने पहले 50-100 मूर्तियां बनाई हैं उनको ही प्रभु राम की मूर्ति बनाने का काम सौंपा गया है. चंपत राय ने भरोसा जताया कि अयोध्या में सारे काम तय वक्त पर हो रहे हैं.

5/5

बता दें कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर सभी बेहद उत्साहित हैं. मंदिर निर्माण के लिए 500 साल तक इंतजार करना पड़ा. लंबा संघर्ष हुआ. इस दौर में कई सियासी उतार चढ़ाव भी आए. हालांकि, अब फाइनली जनवरी में भगवान रामलला मंदिर के गर्भग्रह में विराजमान होने वाले हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़