Paris Olympics 2024: कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल के लिए जंग, अमन सहरावत और टोई क्रूज होंगे आमने-सामने
Advertisement
trendingNow12375615

Paris Olympics 2024: कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल के लिए जंग, अमन सहरावत और टोई क्रूज होंगे आमने-सामने

Paris Olympics 2024: भारत के युवा पहलवान अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक के पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के ब्रॉन्ज मेडल मैच में पुअर्तो रिको के पहलवान टोई क्रूज से भिड़ेंगे. बता दें कि इससे पहले अमन सहरावत सेमीफाइनल मैच में जापान के पहलवान रेई हिगुची से हार गए थे.

Paris Olympics 2024: कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल के लिए जंग, अमन सहरावत और टोई क्रूज होंगे आमने-सामने

Paris Olympics 2024: भारत के युवा पहलवान अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक के पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के ब्रॉन्ज मेडल मैच में पुअर्तो रिको के पहलवान टोई क्रूज से भिड़ेंगे. बता दें कि इससे पहले अमन सहरावत सेमीफाइनल मैच में जापान के पहलवान रेई हिगुची से हार गए थे. जापान के पहलवान रेई हिगुची ने एकतरफा मैच में सहरावत सेमीफाइनल को 10-0 से हराया था.

क्वार्टरफाइनल किया था दमदार प्रदर्शन

छत्रसाल अखाड़े के प्रतिभाशाली पहलवान अमन सहरावत ने प्री क्वार्टरफाइनल और क्वार्टरफाइनल में दमदार प्रदर्शन किया था. हालांकि  अमन सहरावत जापान के पहलवान रेई हिगुची के खिलाफ आक्रामक खेल नहीं दिखा पाए और एक भी अंक नहीं जुटा सके. अमन ने क्वार्टरफाइनल में अल्बेनिया के जेलिमखान अबाकारोव पर तकनीकी श्रेष्ठता (12-0) की जीत से सेमीफाइनल में पहुंचकर कुश्ती में देश की पदक की उम्मीद जगाई.

अबाकारोव पर आसानी से जीत हासिल की

एशियाई चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल विजेता और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के एकमात्र पुरुष पहलवान अमन ने क्वार्टर फाइनल में अबाकारोव पर आसानी से जीत हासिल की. पहले राउंड में अबाकारोव की ‘पैसिविटी’ के कारण एक अंक और फिर ‘टेक डाउन’ से दो अंक हासिल किए. दूसरे राउंड में भी पूर्व विश्व चैंपियन अबाकारोव का यही हाल रहा, जिसके बाद भारत के 21 वर्षीय युवा पहलवान ने फितले बांधने (दोनों पैर पकड़कर कई बार घुमाना) की कोशिश और कामयाब भी हुए। इस तरह उन्होंने लगातार आठ अंक जुटाये और 10 से ज्यादा अंक जुटाकर तकनीकी श्रेष्ठता से जीत गए. पर अबाकारोव ने अंत में मिले दो अंक को चुनौती दी, लेकिन रैफरी ने अमन के पक्ष में फैसला किया जिससे उन्हें एक और अंक मिला.

अमन काफी फुर्तीले दिखे

इससे पहले अमन उत्तर मैसेडोनिया के प्रतिद्वंद्वी व्लादिमीर इगोरोव के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के बूते क्वार्टर फाइनल में पहुंचे. मुकाबले के दौरान अमन काफी फुर्तीले दिखे और उन्होंने अपना डिफेंस बरकरार रखते हुए पूर्व यूरोपीय चैम्पियन पर तकनीकी दक्षता के आधार पर 10-0 से जीत हासिल की. पहले राउंड में 29 वर्षीय इगोरोव थोड़े परेशान दिखे और अमन के ‘आल ऑउट’ आक्रमण के बाद उन्हें घुटने के लिए चिकित्सा लेनी पड़ी. अमन ने प्रतिद्वंद्वी को वापसी नहीं करने दी. अमन ने ‘टेकडाउन’ करके दो और अंक जुटाये और 10-0 से बढ़त बना ली जबकि अभी मुकाबला खत्म होने में दो मिनट बाकी थे.

Trending news