'प्रोफेसर' को मिली बड़ी जिम्मेदारी, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बने निदेशक
Advertisement

'प्रोफेसर' को मिली बड़ी जिम्मेदारी, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बने निदेशक

भारत में निराशाजनक आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 अभियान के बाद कप्तान बाबर आजम के अपने पद से हटने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया. पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम का निदेशक नियुक्त किया गया है.

पाकिस्तान क्रिकेट में हुए बड़े बदलाव

पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम का निदेशक नियुक्त किया गया है. भारत में चल रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कप्तान बाबर आजम के अपने पद से हटने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने यह निर्णय लिया. हफीज हाल ही में पीसीबी क्रिकेट तकनीकी समिति का हिस्सा थे. 'प्रोफेसर' के नाम से मशहूर पूर्व ऑलराउंडर पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम का हिस्सा थे, जिसने 2017 में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी.

यूके में पंजीकृत एक खिलाड़ी प्रबंधन कंपनी के कथित स्वामित्व के कारण हितों के टकराव के विवाद के बीच मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक के पद से इस्तीफा देने के बाद पीसीबी ने पाकिस्तान चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था. मोहम्मद हफीज की नियुक्ति के बाद मिकी आर्थर का 'वर्क फॉर्म होम' भी खत्म कर दिया गया है. आर्थर को पूर्व पीसीबी चीफ नजम सेठी ने डायरेक्टर नियुक्त किया था.

बाबर आजम ने छोड़ी कप्तानी
मोहम्मद हफीज ने पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी20 मैच खेले हैं और 12,780 रन बनाए हैं और 253 विकेट लिए हैं. इससे पहले शान मसूद के टेस्ट कप्तान बनने के साथ बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ दी थी. शाहीन शाह अफरीदी को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया. बाबर आजम ने सोशल मीडिया पर लिखा, ''आज, मैं सभी प्रारूपों में पाकिस्तान के कप्तान के रूप में पद छोड़ रहा हूं.''

बाबर आजम ने सोशल मीडिया पर किया ऐलान
लाहौर में पीसीबी प्रमुख जकार अशरफ से मुलाकात के बाद आजम ने ट्ववीट किया, ''यह एक मुश्किल फैसला है लेकिन मुझे लगता है कि यह इस कॉल के लिए सही समय है. मैं तीनों प्रारूपों में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा. मैं अपने अनुभव और समर्पण से नए कप्तान और टीम का समर्थन करने के लिए यहां हूं. मुझे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.''

शान मसूद और शाहीन अफरीदी बने नए कप्तान
29 साल के बाबर आजम ने नवंबर 2019 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी संभाली थी. बाबर के इस्तीफा देने के बाद शान मसूद को 2025 तक पाकिस्तान टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. शाहीन को उनके कार्यकाल का उल्लेख किए बिना सफेद गेंद वाले क्रिकेट के लिए नियुक्त किया गया. हालांकि, पीसीबी ने अभी तक वनडे टीम के लिए कप्तान का अनाउंसमेंट नहीं किया है.

Trending news