Lazy Cricketer: कौन है दुनिया का सबसे आलसी क्रिकेटर? रिकॉर्ड्स जानकर हंसने लगेंगे आप!
Advertisement

Lazy Cricketer: कौन है दुनिया का सबसे आलसी क्रिकेटर? रिकॉर्ड्स जानकर हंसने लगेंगे आप!

Who is Lazy Cricketer: क्रिकेट में आलस... इसे सुनकर ही हंसी आ सकती है लेकिन कोई अगर आपसे किसी ऐसे खिलाड़ी का नाम पूछ ले जिसकी गिनती दुनिया के सबसे आलसी क्रिकेटरों में होती हो तो आप भी रिकॉर्ड्स जानना चाहेंगे. क्या आप जानते हैं ऐसे खिलाड़ी का नाम?

lazy cricketer

Laziest Cricketer of All Time: क्रिकेट में एक्टिव रहना बेहद जरूरी है. अब तो कई तरह के टेस्ट होते हैं, जिन्हें पास करने के बाद ही राष्ट्रीय टीम में जगह मिल पाती है. अगर मौजूदा दौर में सबसे फुर्तीले क्रिकेटरों की बात की जाए तो इस लिस्ट में एक से एक धुरंधर शामिल रहेंगे. टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली तो टॉपर्स में होंगे लेकिन अगर सबसे आलसी क्रिकेटर की बात की जाए तो आपको किसका नाम याद आएगा? 

 कौन है सबसे आलसी क्रिकेटर?

अगर आलसी क्रिकेटर की बात की जाए तो शायद कोई पहले तो यकीन ना करे कि आलसी होने के बावजूद कैसे कोई इस खेल में आ सकता है लेकिन ऐसा भी एक खिलाड़ी है. एक ऐसा खिलाड़ी जिसने आलसपन के कारण कई बार अपना विकेट गंवाया. वनडे इंटरनेशनल फॉर्मेट में 40 बार कोई खिलाड़ी अगर रन आउट हो जाए तो आप क्या ही कहेंगे. अब तो शायद आप नाम पहचान गए होंगे. जी हां, जिस खिलाड़ी का जिक्र हो रहा है वह कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक हैं.

40 बार वनडे में हुए रन आउट

इंजमाम उल हक ने अपने करियर में 120 टेस्ट और 378 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले. वनडे फॉर्मेट में वह कोई 10-12 बार नहीं बल्कि 40 बार रन आउट हुए. उनसे जुड़ा एक किस्सा भी सुनाया जाता है कि मुल्तान डिवीजन के लिए खेलने के दौरान उनसे कह दिया गया कि अगर उन्होंने 100 रन बनाए, तो उन्हें फील्डिंग नहीं करनी पड़ेगी. वहां उनके लिए एक खाट भी रखी गई थी. इंजमाम ने शतक बनाए ताकि वह वहां सो सकें और फील्डिंग ना करनी पड़े.

टेस्ट में भी 6 बार रन आउट

क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट यानी टेस्ट में भी अगर कोई खिलाड़ी रन आउट हो जाए तो क्या ही कहेंगे. ऐसा इंजमाम के साथ 6 बार हुआ. उन्होंने 120 टेस्ट मैचों की 200 पारियों में 8830 रन बनाए, जिसमें 25 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने वनडे इंटरनेशनल की 350 पारियों में 10 शतक और 83 अर्धशतक जड़े. उनके नाम इस फॉर्मेट में कुल 11739 रन दर्ज हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news