Team India: जसप्रीत बुमराह ने बदला 24 साल पुराना इतिहास, PAK के खिलाफ ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज
Advertisement

Team India: जसप्रीत बुमराह ने बदला 24 साल पुराना इतिहास, PAK के खिलाफ ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया. वह ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय गेंदबाज बने हैं.

Team India: जसप्रीत बुमराह ने बदला 24 साल पुराना इतिहास, PAK के खिलाफ ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पकिस्तान के खिलाफ शनिवार(14 अक्टूबर) को हुए मुकाबले में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह इस मामले में सिर्फ दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. 24 साल बाद भारत-पाकिस्तान में ऐसा देखने को मिला है. बता दें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान टीम 191 रनों पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने 7 विकेट रहते मुकाबला अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 86 रनों की पारी खेली.

बुमराह ने किया कमाल

fallback

बुमराह ने इस मुकाबले में 2 विकेट अपने नाम किए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया इसके साथ ही बुमराह ने इतिहास रच दिया. वह ऐसे दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने हैं जिसे पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में यह अवॉर्ड मिला है. 1999 में तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था. इसके बाद बुमराह को अब 2023 में यह अवॉर्ड मिला है. अब तक हुए वर्ल्ड कप मैचों में भारतीय बल्लेबाजों का इस अवॉर्ड पर दबदबा रहा है.

पांच गेंदबाजों ने लिए 2-2 विकेट

fallback

भारत के पांच गेंदबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ 2-2 विकेट लिए. इसके साथ ही वर्ल्ड कप की रिकॉर्ड बुक में यह दर्ज हो गया. वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा सिर्फ तीसरी बार देखने को मिला है कि एक मुकाबले में टीम के 5 गेंदबाजों ने अपने नाम 2-2 विकेट किए हैं. इससे पहले 2011 सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ ही ऐसा देखने को मिला था. 2015 में हुए न्यूजीलैंड श्रीलंका मैच में भी ऐसा देखने को मिला था. रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और हार्दिक पांड्या ने ये विकेट अपने नाम किए. 

PAK के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में POTM जीतने वाले खिलाड़ी

fallback

वर्ल्ड कप के 1992 में हुए मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने प्लेयर ऑफ द मैच का जीता था. 1996 में नवजोत सिद्धु के नाम रहा. 1999 में वेंकटेश प्रसाद ने यह अवॉर्ड जीता. 2003 और 2011 में फिर से सचिन तेंदुलकर ने इसपर अपना कब्जा जमाया. 2015 में विराट कोहली के नाम यह अवॉर्ड रहा. 2019 वर्ल्ड कप मैच में रोहित शर्मा इस खिताब को अपने नाम करने में कामयाब रहे जबकि 2023 में जसप्रीत बुमराह रहे प्लेयर ऑफ द मैच.

भारत की लगातार तीसरी जीत

fallback

पाकिस्तान को हराकर भारत ने लगातार वर्ल्ड कप 2023 की तीसरी जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने जीत की हैट्रिक के साथ ही अंकतालिका में नंबर-1 का पायदान हासिल कर लिया है. टीम इंडिया के लिए अगले तीन मुकाबले आसान नहीं रहने वाले हैं. अगला मुकाबला 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ होगा इसके बाद न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी घातक टीमों से सामने होगा.

Trending news