James Anderson: जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, एक झटके में तोड़ दिया 110 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11309502

James Anderson: जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, एक झटके में तोड़ दिया 110 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

James Anderson ENG vs SA: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में बड़ा कारनामा किया.  

Photo (Twitter)

James Anderson World Record: इंग्लैंड की टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेस्ट गेंदबाजों में से एक हैं. जेम्स एंडरसन 40 से ज्यादा की उम्र में भी टेस्ट क्रिकेट में जलवा बिखेर रहे हैं. एक तेज गेंदबाज के लिए इस उम्र में क्रिकेट खेलना काफी मुश्किल होता है, लेकिन जेम्स एंडरसन सिर्फ खेल ही नहीं रहे हैं बल्कि बड़े-बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रहे हैं. जेम्स एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार एक ऐसा कारनामा किया जो इससे पहले क्रिकेट इतिहास में काई भी गेंदबाज नहीं कर सका है. 

जेम्स एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन 18 ओवरों में 51 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया. उन्होंने साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को 47 रनों के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया. जेम्स एंडरसन  इस विकेट के साथ ही 40 वर्ष की उम्र के बाद टेस्ट में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. इसके साथ ही उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 658 विकेट हो गए हैं. वह दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज भी हैं. 

110 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा 

जेम्स एंडरसन (James Anderson) से पहले टेस्ट में विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी बार्नेंस थे. उन्होंने 39 साल 52 दिनों की उम्र में 1912 में टेस्ट विकेट झटका था. वहीं जेम्स एंडरसन ने 40 साल और 19 दिन की उम्र ये कारनामा अपने नाम किया. जेम्स एंडरसन के अलावा भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और श्रीलंका के रंगना हेराथ भी 40 से ज्यादा की उम्र में टेस्ट विकेट हासिल कर चुके हैं, लेकिन ये दोनों खिलाड़ी स्पिनर थे और जेम्स एंडरसन तेज गेंदबाज हैं. 

जेम्स एंडरसन का शानदार करियर 

जेम्स एंडरसन ने साल 2003 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. जेम्स एंडरसन (James Anderson) अभी तक इंग्लैंड के लिए 173 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 658 विकेट दर्ज हैं और ये संख्या आगे भी बढ़ती रहेगी. वहीं, जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने  इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैच भी खेले हैं, इन मैचों में उन्होंने 269 विकेट हासिल किए हैं और 19 टी20 मैचों में उनके नाम 18 विकेट दर्ज हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news