IPL 2025: आईपीएल में हो रहा है बड़ा बदलाव...दो चैंपियन टीमों के बदल जाएंगे कोच, इन दिग्गजों का कट जाएगा पत्ता!
Advertisement
trendingNow12378483

IPL 2025: आईपीएल में हो रहा है बड़ा बदलाव...दो चैंपियन टीमों के बदल जाएंगे कोच, इन दिग्गजों का कट जाएगा पत्ता!

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने ट्रेवर बेलिस के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट को आगे नहीं बढ़ाया है. बेलिस का कॉन्ट्रैक्ट आईपीएल 2024 की समाप्ति के बाद समाप्त हो गया. दूसरी ओर, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को कोच पद से हटा दिया है.

IPL 2025: आईपीएल में हो रहा है बड़ा बदलाव...दो चैंपियन टीमों के बदल जाएंगे कोच, इन दिग्गजों का कट जाएगा पत्ता!

IPL 2025, Indian Premier League: आईपीएल 2025 की तैयारियों में 10 टीमें लग गई हैं. कोच से लेकर कप्तान तक को बदलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सबसे बड़े कोच को लेकर फैसले हो रहे हैं. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने ट्रेवर बेलिस के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट को आगे नहीं बढ़ाया है. बेलिस का कॉन्ट्रैक्ट आईपीएल 2024 की समाप्ति के बाद समाप्त हो गया. दूसरी ओर, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को कोच पद से हटा दिया है. वह 2018 से फ्रेंचाइजी के साथ थे.

KKR को गंभीर और नायर के रिप्लेसमेंट की तलाश

दो टीमों के बाद अन्य फ्रेंचाइजियों में कोचिंग रोल को लेकर बात चल रही है. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals), गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) इसमें शामिल है. कोलकाता ने इस साल ट्रॉफी जीता है. उसके मेंटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) अब टीम के साथ नहीं हैं. वह भारतीय क्रिकेट टीम (Indian National Cricket Team) के हेड कोच बन चुके हैं. ऐसे में अब कोलकाता नाइटराइडर्स को एक नए मेंटर की तलाश है. उसके बैटिंग कोच अभिषेक नायर भी टीम इंडिया के साथ असिस्टेंट कोच के तौर पर जुड़ गए हैं. ऐसे में कोलकाता को सिर्फ मेंटर ही नहीं बल्कि बैटिंग कोच की भी तलाश है. टीम के हेड कोच चंद्रकांत पंडित अभी अपने पद पर बरकरार हैं.

ये भी पढ़ें: 6,6,6,6,6...दुनिया के 'बेस्ट' बॉलर की हो गई कुटाई, इंग्लैंड में पोलार्ड ने लगाए दनादन छक्के, Video

गुजरात टाइटंस में होगा बड़ा बदलाव!

आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस में भी बड़ा बदलाव हो सकता है. गुजरात की टीम ने 2022 में आईपीएल डेब्यू किया था. उसने कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और कोच आशीष नेहरा (Ashish Nehra) के रहते हुए पहले ही सीजन में ट्रॉफी जीत लिया था. उसके अगले सीजन में टीम फाइनल तक पहुंची. फिर हार्दिक पांड्या ने मुंबई इंडियंस का रुख कर लिया और अपनी पुरानी टीम के कप्तान बन गए. गुजरात ने शुभमन गिल को कप्तानी सौंपी. अब उसे नए कोच की तलाश भी करनी पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: वनडे टीम से कट गया है इन 3 खिलाड़ियों का पत्ता! गंभीर-रोहित अब मुश्किल ही देंगे मौका

आशीष नेहरा की होगी छुट्टी?

गुजरात के क्रिकेट डायरेक्टर विक्रम सोलंकी, हेड कोच आशीष नेहरा और मेंटर-बैटिंग कोच गैरी कर्स्टन हैं. कर्स्टन अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के वनडे-टी20 कोच हैं. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात टाइटंस भी आने वाले सीजन के लिए अपने कोचिंग स्टाफ को बदलने पर विचार कर रहा है. ऐसे संकेत हैं कि सोलंकी अपनी जगह बचाने में कामयाब हो सकते हैं, लेकिन नेहरा के साथ ऐसा नहीं है. हाल ही में ऐसी खबरें आई थी कि फ्रेंचाइजी युवराज सिंह को अपना हेड कोच बनाना चाहती है. हालांकि, अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. हालिया खबरों को देखकर ऐसा माना जा रहा है कि नेहरा की छुट्टी होनी तय है.

ये भी पढ़ें: टूट गया सब्र का बांध! वनडे टीम से बाहर किए जाने पर संजू सैमसन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरा करियर...

राजस्थान रॉयल्स में होगी राहुल द्रविड़ की वापसी?

आईपीएल में भी अन्य जगहों पर बदलाव हो सकते हैं. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) कथित तौर पर कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) को अपनी वनडे-टी20 टीम के लिए विचार कर रहा है. ऐसे में राजस्थान रॉयल्स में हेड कोच पोस्ट खाली हो सकता है. एक महान खिलाड़ी से दूसरे महान खिलाड़ी को बागडोर सौंपने की बात चल रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, संगकारा की जगह राजस्थान रॉयल्स की टीम भारत के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को मौका देना चाहती है. द्रविड़ टीम के कप्तान और कोच रह चुके हैं. उन्होंने भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी. द्रविड़ फिलहाल किसी नेशनल टीम का कोच नहीं बनना चाहते हैं. वह लंबे दौरों से बचना चाहते हैं. ऐसे में आईपीएल उनके लिए सही ऑप्शन होगा. इसमें द्रविड़ को दो महीने ही यात्रा करनी होगी.

Trending news