IND vs AUS: टीम इंडिया को इंदौर में हार के बाद लगा एक और झटका, ICC ने दी ये बड़ी सजा!
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया को इंदौर में हार के बाद लगा एक और झटका, ICC ने दी ये बड़ी सजा!

IND vs AUS, Indore Test: इंदौर टेस्ट मैच में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से हराया. यह मैच 7 सेशन तक भी पूरा नहीं चल सका और तीसरे दिन खत्म हो गया. भारत ने अपनी दो पारियों में 109 और 163 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए. इस बीच आईसीसी ने एक बड़ा अपडेट दिया है.

icc on indore pitch

Indore Pitch Rating, IND vs AUS 3rd Test: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट से करारी मात दी. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का यह मुकाबला 3 दिन में ही खत्म हो गया. दिलचस्प है कि सीरीज के अभी तक खेले गए तीनों मैच 3-3 दिन में ही खत्म हो गए हैं. इंदौर टेस्ट हारने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को एक और बड़ा झटका लगा. इसे लेकर अपडेट आया है.

7 सेशन में ही मैच खत्म

रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेल रही टीम इंडिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट से हार मिली. यह मैच केवल 7 सेशन में ही खत्म हो गया बल्कि 7वां सेशन तो पूरा भी नहीं हो सका. ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की. मेजबान टीम पहली पारी में 109 के स्कोर पर सिमट गई. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाए. टीम इंडिया की दूसरी पारी 163 रन पर सिमटी जिससे मेहमानों को 76 रनों का लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. नाथन लियोन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने कुल 11 विकेट लिए. 

ICC ने दी बड़ी सजा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के लिए इस्तेमाल की गई होलकर स्टेडियम की पिच को ‘खराब’ करार दिया है. इस खराब रेटिंग से इंदौर को 3 डिमेरिट अंक भी मिले और ये अंक पांच साल के लिए सक्रिय रहेंगे. भारतीय टीम दोनों पारियों में 109 और 163 रन के स्कोर पर सिमट गई थी जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 197 रन बनाए और फिर तीसरे दिन सुबह के सेशन में उसने 76 रन के लक्ष्य का पीछा कर लिया.

BCCI को मिला अपील करने का वक्त

ICC की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ‘आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट आईसीसी को सौंप दी जिसमें उन्होंने मैच अधिकारियों और दोनों टीमों के कप्तानों से बात करने के बाद उनकी चिंताएं व्यक्त कीं. इस आकलन के बाद स्थल को तीन डिमैरिट अंक दिए गए.’ इस रिपोर्ट को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) को भेज दिया गया है जिसके पास इसके खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है.

पिच ने किया नुकसान

ब्रॉड ने कहा, ‘पिच बहुत सूखी थी, इसने बल्ले और गेंद के बीच कोई संतुलन नहीं मुहैया कराया. इस पर शुरू से ही स्पिनरों को मदद मिल रही थी. मैच की 5वीं गेंद पिच की सतह से टूट गई. इसने कभी-कभार पिच की सतह को भी तोड़ना जारी रखा जिस पर जरा या कोई भी ‘सीम मूवमेंट’ नहीं मिल रहा था. पूरे मैच के दौरान काफी ज्यादा और असमान उछाल रहा.’ मैच में भारत ने शुरुआती सेशन में ही अपने 7 विकेट गंवा दिए थे. गेंद शुरुआती आधे घंटे के दौरान ही ‘स्क्वायर टर्न’ लेने लगी थी. (PTI से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news