आज भारतीय क्रिकेटर्स पर हो रही करोड़ों की बारिश, 1983 में एक मैच की फीस सुन दंग रह जाएंगे
Advertisement
trendingNow12335021

आज भारतीय क्रिकेटर्स पर हो रही करोड़ों की बारिश, 1983 में एक मैच की फीस सुन दंग रह जाएंगे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. यही कारण है कि भारतीय क्रिकेटर्स पर भी जमकर पैसों की बरसात होती है. एक मैच की फीस लाखों में मिलती है, लेकिन 1983 में एक मैच की फीस कितनी मिलती थी. यह जानकार आप हैरान हो जाएंगे.

आज भारतीय क्रिकेटर्स पर हो रही करोड़ों की बारिश, 1983 में एक मैच की फीस सुन दंग रह जाएंगे

Indian Cricket Team : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. यही कारण है कि भारतीय क्रिकेटर्स पर भी जमकर पैसों की बरसात होती है. आज भारत और दुनिया भर केक्रिकेटर्स करोड़ों के मालिक हैं. तमाम क्रिकेट लीग्स क्रिकेटर्स को मालामाल बना रही हैं. भारत में ही दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग (IPL) का आयोजन हर साल होता, इसके ऑक्शन में फ्रेंचाइजी नेशनल और इंटरनेशनल क्रिकेटर्स पर करोड़ों न्योछावर करती हैं. लेकिन क्या आपको पता है 1983 में टीम इंडिया के क्रिकेटर्स को एक मैच के कितने रुपये मिलते थे? यह जानकार आप हैरान हो जाएंगे. सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें 1983 में भारतीय खिलाड़ियों की एक मैच फीस की डिटेल हैं. 

सोशल मीडिया पर फोटो वायरल

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें 1983 में खेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की मैच फीस की एक शीट है. इस शीट में तत्कालीन कप्तान कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ, सुनील गावस्कर, के श्रीकांत, यशपाल शर्मा, संदीप पाटिल, कीर्ति आजाद, रोजर बिन्नी, मदन लाल, सयद किरमानी, बी संधू, दिलीप वेंगसरकर, रवि शास्त्री, सुनील वाल्सन और टीम के तत्कालीन मैनेजर बिशन बेदी का नाम है. शीट में मेंशन है कि खिलाड़ियों को एक मैच के सिर्फ 2100 रुपये मिलते थे, जिसमें 1500 फीस और 600 रुपये डेली अलाउंस था.

fallback

आज मिल रहे करोड़ों

टीम इंडिया के खिलाड़ियों की आज के मैच फीस पर नजर डालें तो लाखों रुपये मिलते हैं. तीनों फॉर्मेट में यह अमाउंट अलग-अलग है. एक वनडे मैच खेलने के लिए हर क्रिकेटर को हर मैच 6 लाख रुपये मिलते हैं. एक टी20 इंटरनेशनल के लिए यह अमाउंट 3 लाख रुपये है. वहीं, एक टेस्ट मैच खेलने के लिए यह अमाउंट 15 लाख रुपये है. इतना ही नहीं, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) हर साल एनुअल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान करती है, जिसमें शामिल होने वाले खिलाड़ियों पर करोड़ों बरसते हैं. इसमें ग्रुप्स के हिसाब से अमाउंट होता है. ग्रुप A+ में रहने वाले खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसा मिलता है.

मौजूदा एनुअल कॉन्ट्रैक्ट

ग्रेड ए+ (7 करोड़)

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा.

ग्रेड ए (5 करोड़)

आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या.

ग्रेड बी (3 करोड़)

सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल.

ग्रेड सी (1 करोड़)

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, रजत पाटीदार.

Trending news