IND vs BAN: ईशान के दोहरे शतक ने भारत को व्हाइट वॉश से बचाया, बांग्लादेश पर दिलाई 'दबंग जीत'
Advertisement

IND vs BAN: ईशान के दोहरे शतक ने भारत को व्हाइट वॉश से बचाया, बांग्लादेश पर दिलाई 'दबंग जीत'

Team India: ईशान किशन के वनडे क्रिकेट में पहले दोहरे शतक के दम पर टीम इंडिया ने बांग्लादेश के सामने 410 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था. ईशान किशन ने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरे शतक जड़ने के साथ विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 190 गेंद में 290 रनों की साझेदारी की. 

IND vs BAN: ईशान के दोहरे शतक ने भारत को व्हाइट वॉश से बचाया, बांग्लादेश पर दिलाई 'दबंग जीत'

IND vs BAN, 3rd ODI: ईशान किशन ने अपने दोहरे शतक के दम पर भारत को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में व्हाइट वॉश से बचा लिया. टीम इंडिया ने चटगांव में खेले गए तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश को 227 रनों से मात देकर उनका खुद पर क्लीन स्वीप करने का सपना तोड़ दिया. टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 409 रन बनाए और बांग्लादेश को 410 रनों का लक्ष्य दिया. ईशान किशन ने 131 गेंदों में 210 रनों की पारी खेली, जिसमें 24 चौके और 10 छक्के शामिल रहे. विराट कोहली ने भी 91 गेंदों पर 113 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. 410 रनों के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश की टीम 34 ओवर में 182 रनों पर ऑलआउट हो गई. 

ईशान के दोहरे शतक ने भारत को व्हाइट वॉश से बचाया

ईशान किशन के वनडे क्रिकेट में पहले दोहरे शतक के दम पर टीम इंडिया ने बांग्लादेश के सामने 410 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था. ईशान किशन ने बेखौफ बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरे शतक जड़ने के साथ विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 190 गेंद में 290 रनों की साझेदारी की. ईशान किशन ने 210 रन बनाए. ईशान किशन की आक्रामक बल्लेबाजी के सामने पूर्व कप्तान कोहली की 113 रनों की पारी फीकी नजर आई.

ईशान किशन ने रचा इतिहास

ईशान किशन ने 126 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया, जो वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक है. इससे पहले पुरुष क्रिकेट में यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था. उन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 138 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया था. ईशान किशन इस प्रारूप में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गए. 

रोहित शर्मा का तोड़ा रिकॉर्ड 

ईशान किशन ने 24 साल और 145 दिन की उम्र में दोहरा शतक पूरा किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था जिन्होंने 26 साल और 186 दिन की उम्र में अपना पहला दोहरा शतक (2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) लगाया था. वनडे में यह भारत का चौथा सबसे बड़ा स्कोर है. किशन और कोहली के आउट होने के बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे और टीम आखिरी 10 ओवर में सिर्फ 70 रन ही बना सकी. ईशान किशन ने 85 गेंद में वनडे प्रारूप का पहला शतक लगाने के बाद टी20 अंदाज में बल्लेबाजी की और चौके-छक्के की बौछार कर दी. उन्होंने अपनी पारी में 156 रन सिर्फ बाउंड्री से बनाए. झारखंड का यह बल्लेबाज वनडे में दोहरा शतक लगाने वाला भारत चौथ और कुल सातवां बल्लेबाज है. उन्होंने 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर मुस्ताफिजुर रहमान के खिलाफ एक रन लेकर अपना दोहरा शतक पूरा किया. वह अपने पहले वनडे शतक को दोहरा शतक में बदलने वाले इकलौते बल्लेबाज बने.

कोहली भी अपने रंग में दिखे

दूसरे छोर से कोहली भी अपने रंग में दिखे. वनडे में यह उनकी 44वीं शतकीय पारी है, जिससे उनकी कुल शतकों की संख्या 72 हो गई. इस प्रारूप में कोहली ने लगभग तीन साल के बाद शतक लगाया. टी20 वर्ल्ड कप में हारिस रउफ के खिलाफ जिस तरह से उन्होंने मुश्किल छक्का जड़ा था, उसी तरह से इबादत हुसैन की गेंद को दर्शकों के पास पहुंचा कर उन्होंने 86 गेंद में अपना शतक पूरा किया. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर (100 शतक) के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए है. तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती दोनों मैचों हार का सामना करने वाली भारतीय टीम ने चोटिल कप्तान रोहित शर्मा की जगह किशन को टीम में शामिल किया और इस बल्लेबाज ने शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत की. धवन और उनकी साझेदारी सिर्फ 4.1 ओवर तक ही चली.

टीम के स्कोर को 400 के पार पहुंचाने में मदद की

मेहदी हसन ने धवन को तीन रन पर LBW आउट कर दिया. इस ऑफ स्पिनर की गेंद पर कप्तान लिटन दास ने कोहली का कैच टपका कर जीवन दान दिया. इसके बाद किशन और कोहली ने आसानी से मैदान की हर तरफ रन बटोरे. दोनों दौड़कर रन चुराने की जगह बाउंड्री लगाने पर ज्यादा ध्यान दे रहे थे. किशन के दोहरे शतक के जश्न में कोहली भी शामिल हुए. उन्होंने मैदान पर भांगड़ा कर के इस युवा बल्लेबाज के साथ खुशी साझा की. दोनों के पवेलियन लौटने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ाने लगी और इसका असर रन गति पर पड़ा. वॉशिंगटन सुंदर ने 27 गेंद में 37 रनों की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 400 के पार पहुंचाने में मदद की.

(Source Credit - PTI)

Trending news