IND vs BAN: पहले दिन उमेश-अश्विन की आंधी में उड़े बांग्लादेशी बल्लेबाज, तय कर दी टीम इंडिया की जीत!
Advertisement

IND vs BAN: पहले दिन उमेश-अश्विन की आंधी में उड़े बांग्लादेशी बल्लेबाज, तय कर दी टीम इंडिया की जीत!

Team India: उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने चार-चार विकेट लेकर बांग्लादेश को गुरुवार को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में 227 रन पर आउट कर दिया, जिसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बनाए. 

IND vs BAN: पहले दिन उमेश-अश्विन की आंधी में उड़े बांग्लादेशी बल्लेबाज, तय कर दी टीम इंडिया की जीत!

IND vs BAN, 2nd Test: उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने चार-चार विकेट लेकर बांग्लादेश को गुरुवार को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में 227 रन पर आउट कर दिया, जिसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बनाए. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन मोमिनुल हक को छोड़कर उसका कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाया. मोमिनुल ने 157 गेंदों पर 84 रन बनाए जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल है.

पहले दिन उमेश-अश्विन की आंधी में उड़े बांग्लादेशी बल्लेबाज

भारत की तरफ से तेज गेंदबाज उमेश ने 25 रन देकर चार, अश्विन ने 71 रन देकर चार और 12 साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले जयदेव उनादकट ने 50 रन देकर दो विकेट लिए. बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच विकेट 14 रन के अंदर गंवाए. भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल का क्रीज पर संघर्ष जारी रहा. उन्हें दो अवसरों पर डीआरएस के कारण जीवनदान मिला. पहली बार बांग्लादेश ने विकेट के पीछे कैच के लिए विश्वसनीय अपील पर तीसरे अंपायर की मदद ली, जबकि दूसरी बार शाकिब अल हसन की गेंद पर अंपायर ने उन्हें LBW आउट दे दिया था, लेकिन इस बार भी भाग्य राहुल के साथ रहा.

तय कर दी टीम इंडिया की जीत!

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय राहुल 30 गेंदों पर तीन रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि शुभमन गिल ने 20 गेंदों पर नाबाद 14 रन बनाए हैं, जिसमें एक चौका और शाकिब की गेंद पर उनके सिर के ऊपर से लगाया गया छक्का शामिल है. भारत अभी बांग्लादेश से 208 रन पीछे है. इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में विकेट लेकर के बांग्लादेश के बल्लेबाजों को लंबी साझेदारी नहीं निभाने दी. बांग्लादेश ने पहले सत्र में दो विकेट खोकर 82 रन बनाए जबकि दूसरे सत्र में उसने तीन विकेट खोए और इस बीच 102 रन जोड़े.

उनादकट ने भी मचाया कहर 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2010 में सेंचुरियन में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उनादकट ने दो मैचों के बीच 118 मैच में बाहर रहने का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया. उनादकट ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों को परेशानी में रखा और पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले जाकिर हसन (15) का विकेट लिया. उन्होंने दूसरे सत्र में भी प्रभावशाली प्रदर्शन करके मुश्फिकुर रहीम (26) को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

भारतीय तेज गेंदबाज ने बादल छाए रहने का पूरा फायदा उठाया

भारतीय कप्तान राहुल ने मोहम्मद सिराज और उमेश से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और नौवें ओवर में पहले बदलाव के रूप में उनादकट को गेंद सौंपी. इस तेज गेंदबाज ने बादल छाए रहने का पूरा फायदा उठाया तथा शांतो और जाकिर दोनों को अपनी अंदर आती गेंदों से परेशान किया. उनादकट ने आखिर में 14वें ओवर की अतिरिक्त उछाल लेती हुई पांचवीं गेंद पर जाकिर को चकमा दिया. बल्लेबाज ने कट करने के प्रयास में प्वाइंट पर खड़े राहुल को आसान कैच दिया.

अश्विन ने नजमुल हुसैन शांतो को LBW आउट किया

अश्विन ने अगले ओवर में नजमुल हुसैन शांतो को LBW आउट किया, जिन्होंने आगे पिच की गई गेंद पर शॉट नहीं खेलने का फैसला किया था. बांग्लादेश की दूसरे सत्र में शुरुआत अच्छी नहीं रही तथा कप्तान शाकिब (16) लंच के बाद पहली गेंद पर ही आउट हो गए. उन्होंने उमेश यादव की गेंद पर मिड ऑफ पर खड़े चेतेश्वर पुजारा को आसान कैच दिया. रहीम ने इसके बाद मोमिनुल के साथ अगले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की. 

उमेश ने तीसरे सत्र में कहर बरपाया

उनादकट ने रहीम को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. यह अच्छी लेंथ वाली गेंद थी, जो रहीम के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में समा गई. लिटन दास (25) ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की तथा दो चौके और एक छक्का लगाया, लेकिन अश्विन की फुल लेंथ गेंद को फ्लिक करने के प्रयास में उन्होंने राहुल को कैच थमा दिया. उमेश ने तीसरे सत्र में कहर बरपाया तथा पहले मेहदी हसन मिराज (15) को ढीला शॉट खेलने के लिए मजबूर किया और फिर नुरूल हसन (छह) को LBW आउट किया जिसके लिए भारतीय टीम को डीआरएस का सहारा लेना पड़ा था.

मोमिनुल की शानदार पारी का अंत अश्विन ने किया

मोमिनुल की शानदार पारी का अंत अश्विन ने किया. बांग्लादेश की टीम में वापसी करने वाला यह बल्लेबाज अश्विन की कैरम बॉल को छोड़ना चाहता था, लेकिन उन्होंने निर्णय लेने में देरी की और गेंद उनके ग्लब्स को चूमकर विकेटकीपर पंत के पास पहुंच गई. अश्विन ने एक गेंद बाद खालिद अहमद को आउट करके बांग्लादेश की पारी का अंत किया.

(Source Credit - PTI)

Trending news