Virat Kohli: मैं हूं नंबर-1, विराट मेरे बाद... इस खिलाड़ी की बचकानी हरकत ने क्रिकेट जगत में खड़ा किया बड़ा विवाद
Advertisement

Virat Kohli: मैं हूं नंबर-1, विराट मेरे बाद... इस खिलाड़ी की बचकानी हरकत ने क्रिकेट जगत में खड़ा किया बड़ा विवाद

Virat Kohli Records: अगर कोई खिलाड़ी आज के दौर में खुद को विराट कोहली से आगे बताए, तो आप उसकी बातों को बचकाना ही कहेंगे. वो भी ऐसा खिलाड़ी जो केवल 16 टेस्ट मैच ही खेला हो. पाकिस्तान के 36 साल के एक क्रिकेटर ने इसी तरह की बचकानी हरकत कर दी है.

virat kohli (bcci)

Virat Kohli Cricket Stats, Khurram Manzoor Statement : विराट कोहली, क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह. कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में होती है. कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महान सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा शतक हैं. अगर कोई मौजूदा दौर के टॉप क्रिकेटरों की लिस्ट बनाए तो जाहिर तौर से विराट का नाम काफी ऊपर होगा. अब एक खिलाड़ी ने खुद को विराट से आगे बता दिया है. पाकिस्तान के उस खिलाड़ी ने केवल ऐसी बचकानी हरकत नहीं की बल्कि इसे लेकर तथ्य भी रख डाले, जिससे क्रिकेट जगत में विवाद खड़ा हो गया. 

PAK क्रिकेटर ने खुद को बताया नंबर-1

34 साल के विराट कोहली जब मैदान पर होते हैं, तो बड़े से बड़ा गेंदबाज रणनीति बनाने लगता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में करीब 25 हजार रन बनाने वाले विराट के इतने रिकॉर्ड्स के बावजूद पाकिस्तान के क्रिकेटर ने खुद को वनडे फॉर्मेट का नंबर-1 खिलाड़ी बताया है. जिस खिलाड़ी ने यह बयान दिया है, वह 36 साल के खुर्रम मंजूर हैं. उनका कहना है भी है कि वह विराट से भी बेहतर खिलाड़ी हैं और यह सुपरस्टार भारतीय क्रिकेटर उनके बाद आता है.

क्या बोले खुर्रम?

पाकिस्तानी क्रिकेटर खुर्रम मंजूर ने एक यूट्यूब चैनल से बातचीत में कहा, 'मैं अपनी तुलना विराट से नहीं कर रहा हूं लेकिन तथ्य देखिए. वह टॉप 10 में हैं लेकिन मैं वनडे फॉर्मेट में दुनिया का नंबर-1 खिलाड़ी हूं. मेरे बाद कोहली आते हैं. मेरे खेलने का तरीका उनसे काफी बेहतर है. वह छह पारियों में औसतन एक शतक लगाते हैं लेकिन मैं 5.68 औसतन पारी में शतक जड़ देता हूं.' मंजूर इतने पर ही नहीं रुके. उन्होंने कहा कि वह लिस्ट-ए क्रिकेट में पिछले 10 साल से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और 5वें नंबर पर हैं.

कौन हैं खुर्रम, जिन्होंने दिया ऐसा बचकाना बयान

36 वर्षीय मंजूर ने आगे कहा, 'पिछले 10 साल में मैंने 53 के औसत से लिस्ट-ए क्रिकेट में रन बनाए और फिलहाल दुनिया में 5वें स्थान पर हूं. मैंने पिछली 48 पारियों में 24 शतक लगाए हैं लेकिन इसके बावजूद मुझे सेलेक्टर्स नजरंदाज कर देते हैं. किसी ने आज तक मुझे इसका वाजिब कारण नहीं बताया है.' बता दें कि खुर्रम मंजूर ने दाएं हाथ के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपने करियर में 16 टेस्ट, 7 वनडे और 3 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्ट में उन्होंने 28.17 के औसत से कुल 817 रन बनाए. वनडे में 33.71 के औसत से 236 जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महज 11 रन बनाए. 

क्या कहते हैं आंकड़े

अगर सही आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो आप भी मंजूर के बयान को बचकाना ही बताएंगे. विराट का टेस्ट क्रिकेट में 48 का औसत है जबकि वनडे और टी20 में यह क्रमश: 57.69 और 52.73 हो जाता है. लिस्ट ए क्रिकेट में विराट कोहली के नाम 14251 रन दर्ज हैं जबकि खुर्रम 7922 रन बना सके हैं. विराट ने लिस्ट ए क्रिकेट में 50 शतक जड़े हैं जबकि खुर्रम मंजूर कुल 27 शतक अभी तक लगा पाए हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news