Cricket in Olympics: बदल गया 128 साल का इतिहास, अब ओलंपिक में फिर से खेला जाएगा क्रिकेट
Advertisement

Cricket in Olympics: बदल गया 128 साल का इतिहास, अब ओलंपिक में फिर से खेला जाएगा क्रिकेट

Cricket in Olympics: अब 128 साल का ओलंपिक इतिहास फिर से बदलने जा रहा है. इतने ही साल के लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को फिर से शामिल कर लिया गया. इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ने ये बड़ा फैसला किया.

Cricket in Olympics: बदल गया 128 साल का इतिहास, अब ओलंपिक में फिर से खेला जाएगा क्रिकेट

Cricket in Olympics: ओलंपिक गेम्स में भी अब क्रिकेट के मुकाबले खेले जाएंगे. इससे 128 साल का ओलंपिक इतिहास फिर से बदल जाएगा. लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक गेम्स (Olympic Games) में क्रिकेट को फिर से शामिल कर लिया गया है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ने ये बड़ा फैसला किया.

2028 में होगा क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने शुक्रवार को 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक (Los Angeles-2028) के लिए क्रिकेट को मंजूरी दे दी. आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) ने इसकी घोषणा की. थॉमस बाक ने गुरुवार को मुंबई में कार्यकारी बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने ये बड़ा ऐलान किया.

1900 के ओलंपिक में था क्रिकेट

आईओसी के खेल निदेशक किट मैककोनेल ने कहा, 'लॉस एंजेलिस समिति ने 5 खेलों का प्रस्ताव रखा जो ओलंपिक का हिस्सा हो सकते हैं. इसमें क्रिकेट भी शामिल है. ईबी (कार्यकारी बोर्ड) बैठक में इस मामले को उठाएगा.' लॉस एंजेलिस-2028 ओलंपिक के आयोजकों ने 128 साल के इंतजार के बाद सोमवार को ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की सिफारिश की. क्रिकेट के मैच 1900 के पेरिस ओलंपिक खेलों में आयोजित किए गए थे.

40 साल बाद भारत में IOC सेशन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 9 अक्टूबर को एक आधिकारिक बयान जारी कर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक (Summer Olympics) में क्रिकेट को शामिल करने के अपने प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी थी. इस दौरान बताया गया कि दो साल की प्रक्रिया के दौरान आईसीसी ने लॉस एंजेलिस-2028 की समिति के साथ मिलकर काम किया. बता दें कि भारत लगभग 40 वर्षों के अंतराल के बाद आईओसी सत्र की मेजबानी कर रहा है. आईओसी का 86वां सत्र 1983 में दिल्ली में आयोजित किया गया था.

Trending news