WTC Final: ये शख्स है टीम इंडिया का सबसे बड़ा गुनहगार, पीछे से कर रहा था ऑस्ट्रेलिया की मदद!
Advertisement
trendingNow11733688

WTC Final: ये शख्स है टीम इंडिया का सबसे बड़ा गुनहगार, पीछे से कर रहा था ऑस्ट्रेलिया की मदद!

WTC Final Highlights: भारतीय टीम का सपना रविवार को फिर से टूट गया, जब उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से हराया. ऑस्ट्रेलिया से मिले 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की दूसरी पारी 234 रन पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की मदद एक शख्स पीछे से कर रहा था.

WTC Final: ये शख्स है टीम इंडिया का सबसे बड़ा गुनहगार, पीछे से कर रहा था ऑस्ट्रेलिया की मदद!

Team India Enemy, WTC Final: धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम का सपना फिर से टूट गया. उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया से मिले 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की दूसरी पारी 234 रन पर सिमट गई. इससे ऑस्ट्रेलिया को 209 रनों से जीत मिली. पैट कमिंस की टीम ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

209 रनों से हारा भारत

लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर इस मैच में रोहित ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी शुरुआती पारी में 469 रन बनाए जिसके बाद भारत की पारी 296 रन पर खत्म हुई. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 270 रन बनाकर घोषित कर दी. फिर 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 234 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 

इस शख्स ने की AUS की मदद!

भारत के खिलाड़ियों ने तो मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया, ऊपर से एक शख्स भी पीछे से ऑस्ट्रेलिया की मदद कर रहा था. ये शख्स कोई और नहीं बल्कि अंपायर रिचर्ड केटलबोरो (Richard Kettleborough) हैं. केटलबोरो ने इस मैच में जिस तरह शुभमन गिल को आउट करार दिया, वह तुरंत भारतीय फैंस के निशाने पर आ गए. दरअसल, स्कॉट बोलेंड की एक शानदार गेंद शुभमन के बल्ले से लगकर स्लिप पर खड़े कैमरून ग्रीन के पास गई. उन्होंने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की. रीप्ले में दिख रहा था कि गेंद मैदान पर टच हुई, मगर थर्ड अंपायर ने इसे क्लीन कैच करार दे दिया.

भारतीय टीम के लिए 'अनलकी' हैं रिचर्ड

अंपायर रिचर्ड टीम इंडिया के लिए बेहद अनलकी साबित हुए हैं, खासतौर से आईसीसी ट्रॉफी से जुड़े नॉकआउट मुकाबलों में. भारत ने पिछले कुछ सालों में जितने भी आईसीसी के नॉकआउट मैच खेले, उनमें से ज्यादातर में रिचर्ड केटलबोरो ने ही अंपायरिंग की. भारतीय टीम उन मैचों को जीत भी नहीं पाई.

एक नहीं, कई मैचों में मिली भारत को हार

रिचर्ड केटलबोरो (Richard Kettleborough) के अंपायर रहते टीम इंडिया ने एक नहीं, कई बड़े मैच हारे हैं. श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 का टी20 वर्ल्ड कप फाइनल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015 में  50 ओवर के वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल और 2016 के टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच भी इनमें शामिल है.

पाकिस्तान से भी मिला था जख्म

दिलचस्प है कि रिचर्ड केटलबोरो की अंपायरिंग में भारत को पाकिस्तान ने भी बड़ा जख्म दिया. साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान ने जब भारत को हराया था, तब केटलबोरो अंपायर थे. फिर 2019 का वर्ल्ड कप सेमीफाइनल कौन भूल सकता है, भारत को तब न्यूजीलैंड ने मात दी थी. इतना ही नहीं, पिछली बार जब भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने हराया, तब भी रिचर्ड थर्ड अंपायर की जिम्मेदारी निभा रहे थे. अब इसी कड़ी में डब्ल्यूटीसी फाइनल-2023 भी अब शामिल हो गया है.

Trending news