IPL 2025 में बड़े बदलाव की तैयारी में BCCI, 2 नियमों को बदलने की प्लानिंग, किसे होगा फायदा?
Advertisement
trendingNow12408377

IPL 2025 में बड़े बदलाव की तैयारी में BCCI, 2 नियमों को बदलने की प्लानिंग, किसे होगा फायदा?

IPL 2025 Rules: आईपीएल 2025 को लेकर बीसीसीआई ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. रिटेंशन को लेकर नियम जल्द सामने आ जाएंगे. बीसीसीआई इस समय डोमेस्टिक और आईपीएल सीजन की दो महत्वपूर्ण नियमों पर विचार-विमर्श कर रहा है.

IPL 2025 में बड़े बदलाव की तैयारी में BCCI, 2 नियमों को बदलने की प्लानिंग, किसे होगा फायदा?

IPL 2025 Rules: आईपीएल 2025 को लेकर बीसीसीआई ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. रिटेंशन को लेकर नियम जल्द सामने आ जाएंगे. बीसीसीआई इस समय डोमेस्टिक और आईपीएल सीजन की दो महत्वपूर्ण नियमों पर विचार-विमर्श कर रहा है. आईपीएल 2025 से पहले इस साल के अंत में मेगा ऑक्शन होना है. बीसीसीआई में इन दिनों दो नियमों को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है. एक ओवर में दो बाउंसर और इम्पैक्ट प्लेयर रूल में बदलाव की बात हो रही है.

अभी तक नहीं हुआ फैसला

बीसीसीआई फिलहाल इस बात अभी फैसला नहीं कर पाया है कि डोमेस्टिक टी20 और आईपीएल में दो बाउंसर के नियम को बरकरार रखा जाए या नहीं. इस पर फिर से विचार किया जा रहा है.  क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये नियम खास तौर पर मेंस टी20 इंटर-स्टेट कंपटीशन, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (SMAT) के लिए हैं. पिछले सीजन में दो-बाउंसर नियम को डोमेस्टिक क्रिकेट और उसके बाद आईपीएल में पेश किया गया था, जिससे गेंदबाजों को एक ओवर में दूसरे बाउंसर का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की अनुमति मिली थी.

ये भी पढ़ें: 5 टेस्ट में 974 रन...डॉन ब्रैडमैन का यह महारिकॉर्ड अब तक नहीं टूटा, 94 साल में कोई आसपास भी नहीं पहुंच सका

आईसीसी से अलग है बीसीसीआई का नियम

एक ओवर में दो बाउंसर आईसीसी के नियमों के खिलाफ है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ 1 बाउंसर की इजाजत है. बीसीसीआई फिलहाल इस नियम की समीक्षा कर रहा है. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इन नियमों को शामिल करने या नहीं करने का निर्णय आईपीएल में उनके निरंतरता को प्रभावित करेगा.  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए नियम शेयर करने में बीसीसीआई की देरी एक लगातार समस्या रही है. बोर्ड ने भरोसा दिया था कि नियम जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. बीसीसीआई ने 5 अगस्त को राज्य इकाइयों को भेजे गए एक मैसेज में कहा था कि मेंस टी20 मैच के नियम जल्द ही शेयर किए जाएंगे. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की शुरुआत नवंबर में होगी. 

ये भी पढ़ें: ​टेस्ट टीम में वापसी पर ग्रहण! इस टूर्नामेंट में फिर फेल हुए श्रेयस अय्यर और सरफराज खान, सूर्या के लिए आई बुरी खबर

जहीर खान को पसंद है इम्पैक्ट प्लेयर रूल

जहां तक इम्पैक्ट प्लेयर रूल की बात है तो फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट के बीच यह एक विवादास्पद विषय के रूप में बना हुआ है. भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने हाल ही में इस नियम का समर्थन किया था. जहीर लखनऊ सुपर जाएंट्स के मेंटर बने हैं. उन्होंने कहा था, ''इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर काफी बहस हुई है. मैं रिकॉर्ड पर कह रहा हूं कि मैं इस नियम के साथ हूं. इसने निश्चित रूप से बहुत सारे अनकैप्ड भारतीय प्रतिभाओं को अवसर दिया है.''

ये भी पढ़ें: 0,4,4,0,4,6...क्रिकेट का तूफान, आखिरी ओवर में हो गई मोहम्मद आमिर की कुटाई, इस बैटर ने धो डाला

जहीर ने बताया कारण

जहीर ने कहा, ''जहां तक ​​ऑलराउंडरों का संबंध है, अभी इम्पैक्ट प्लेयर के कारण एक आधे ऑलराउंडर के लिए कोई जगह नहीं है. लेकिन अगर आप एक वास्तविक ऑलराउंडर हैं, तो कोई भी आपको नहीं रोक सकता है.'' बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने हाल ही में कहा था कि नियमों को लेकर जल्द ही अंतिम फैसला किया जाएगा.

Trending news