Pakistan: बाबर आजम फिर बने पाकिस्तान के कप्तान, शाहीन अफरीदी का कट गया पत्ता
Advertisement
trendingNow12182116

Pakistan: बाबर आजम फिर बने पाकिस्तान के कप्तान, शाहीन अफरीदी का कट गया पत्ता

Babar Azam Appointed Pakistan Captain: पाकिस्तान क्रिकेट टीम में अचानक से बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बाबर आजम को एक बार फिर से वनडे और टी20 फॉर्मेट में टीम का कप्तान बनाया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने रविवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. 

Pakistan: बाबर आजम फिर बने पाकिस्तान के कप्तान, शाहीन अफरीदी का कट गया पत्ता

Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट टीम में अचानक से बड़ा बदलाव देखने को मिला है. बाबर आजम को एक बार फिर से वनडे और टी20 फॉर्मेट में टीम का कप्तान बनाया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने रविवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सेलेक्शन कमिटी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष मोहसिन नकवी से बाबर आजम को वनडे और टी20 फॉर्मेट में कप्तान बनाए जाने की सिफारिश की थी. 

वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद छोड़नी पड़ी थी कप्तानी

बता दें कि बाबर आजम को वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. बाबर आजम ने वनडे, टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल तीनों ही फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल दौर से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान की टीम ने ग्रुप स्टेज में 9 में से सिर्फ 4 मैच ही जीते थे और पाकिस्तान की टीम के 8 अंक थे. पाकिस्तान की टीम पॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर रही थी. वर्ल्ड कप 2023 में बुरी तरह हारने और सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहने के बाद बाबर आजम को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी.

शाहीन अफरीदी का कट गया पत्ता

बाबर आजम के इस्तीफे के बाद शाहीन शाह अफरीदी को टी20 और शान मसूद को टेस्ट का कप्तान बनाया गया था, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम की किस्मत नहीं बदली. खराब प्रदर्शन के कारण शाहीन शाह अफरीदी को अपनी टी20 कप्तानी से हाथ धोना पड़ा है. लेकिन अब बाबर आजम को दोबारा कप्तानी करने का मौका दिया गया है. हालांकि बाबर आजम सिर्फ वनडे और टी20 फॉर्मेट में ही कप्तानी करेंगे. शान मसूद टेस्ट कप्तान बने रहेंगे.

बाबर आजम के रिकॉर्ड्स 

बता दें कि बाबर आजम ने 117 वनडे मैचों में 56.72 की औसत से 5729 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं. बाबर आजम ने 52 टेस्ट मैचों में 45.86 की औसत से 3898 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं. 109 टी20 इंटरनेशनल मैचों में बाबर आजम ने 41.55 की औसत से 3698 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 43 वनडे मैचों में 26 जीत दर्ज की है, जबकि 15 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान एक मैच टाई और एक मैच बेनतीजा रहा है.

टी20 कप्तानी का रिकॉर्ड 

टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बाबर आजम की कप्तानी में 71 मैच खेले हैं. पाकिस्तानी टीम को इस दौरान 42 मैचों में जीत और 23 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है. 6 मैच बेनतीजा रहे हैं. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 20 टेस्ट मैचों में 10 जीते हैं, जबकि 6 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 4 मैच ड्रॉ पर छूटे हैं.

Trending news