इस अंजान खिलाड़ी के नाम है क्रिकेट का सबसे लंबा छक्का, आस-पास भी नहीं धोनी-युवराज
Advertisement
trendingNow11301874

इस अंजान खिलाड़ी के नाम है क्रिकेट का सबसे लंबा छक्का, आस-पास भी नहीं धोनी-युवराज

Longest Six in Cricket History: क्रिकेट में जब भी लंबे छक्कों की बात होगी तो क्रिस गेल, शाहिद अफरीदी, युवराज सिंह और आजकल लियाम लिविंगस्टोन जैसे खिलाड़ियों का नाम सुनने को मिलता है. लेकिन ये खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का नहीं लगा पाए. 

 

फोटो (Youtube)

Longest Six in Cricket History: क्रिकेट में जब भी लंबे छक्कों की बात होगी तो क्रिस गेल, शाहिद अफरीदी, युवराज सिंह और आजकल लियाम लिविंगस्टोन जैसे खिलाड़ियों का नाम सुनने को मिलता है. इन खिलाड़ियों के पास गेंद को जान लगाकर मारने की गजब क्षमता है. लेकिन हैरानी की बात ये है कि इतनी तगड़ी काबिलियत होने के बाद भी ये खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का नहीं लगा पाए और ये रिकॉर्ड बेहद ही अंजान खिलाड़ी के नाम दर्ज है. 

इस खिलाड़ी ने ठोका है सबसे लंबा छक्का

क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा छक्का अल्बर्ट ट्रॉट ने लगाया है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के लिए खेलने वाले इस खिलाड़ी ने 19वीं सदी में ये कारनामा किया था. अल्बर्ट ने 19वीं सदी में एक ऐसा छक्का मारा था, जो लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के पवेलियन को ही पार कर गया था. उनके इस छक्के की लंबाई 160 मीटर से ज्यादा थी. यह क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा छक्का था. अल्बर्ट ने इंग्लैंड के मेरिलबोर्न क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये शॉट लगाया था.

क्रिकेट का सबसे लंबा छक्का

अल्बर्ट ट्रॉट 19वीं सदी के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. इतिहास का सबसे लंबा छक्का अल्बर्ट के नाम हैं. वो 164 मीटर का सिक्स मारने का कारनामा कर चुके हैं. 19वीं सदी में अल्बर्ट ट्रॉट के नाम से गेंदबाज खौफ खाते थे. इतना ही नहीं वो गेंदबाजी में भी बल्लेबाजों के लिए खौफ साबित हुए हैं. बताया जाता है कि इस खिलाड़ी ने 1910 में 41 साल की उम्र में गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी.    

दूसरे नंबर पर अफरीदी का नाम

पाकिस्तान के पूर्व विस्फोटक ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने अपने पूरे करियर में कई खतरनाक और विस्फोटक पारियां खेलीं. शाहिद अफरीदी ने साल 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 158 मीटर का लंबा छक्का लगाया था.

Trending news