Best Robots: ये हैं दुनिया के सबसे एडवांस रोबोट्स, जो तुरंत बन जाते हैं आपके दोस्त; करते हैं बात-समझते हैं Emotions
Advertisement

Best Robots: ये हैं दुनिया के सबसे एडवांस रोबोट्स, जो तुरंत बन जाते हैं आपके दोस्त; करते हैं बात-समझते हैं Emotions

Best Humanoid Robots: सोफिया नाम की रोबोट किसी भी इंसानी चेहरे के इमोशन को पढ़ने में सक्षम है और उसे कई भाषाओं की जानकारी है. वहीं एमिका नाम की रोबोट को दुनिया का सबसे एडवांस रोबोट माना जाता है.

 

फाइल फोटो

Best Humanoid Robots: टेक्नोलॉजी की दुनिया में इंसानों ने काफी तरक्की कर ली है. इसके साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी दिन प्रतिदिन खुद का विस्तार करते जा रहा है. पिछले कुछ सालों में वैज्ञानिकों ने ऐसे रोबोट्स इजाद किए हैं जो न सिर्फ हमें एंटरटेन करते हैं बल्कि हमारे कई कामों को आसान बना देते हैं. आपको बता दें कि पिछले साल लंदन की लैब में दुनिया का सबसे एडवांस रोबोट बनाया गया जिसे एमिका नाम दिया गया है. एमिका को humanoid robots की दुनिया में बड़ा रिवोल्यूशन माना जा रहा है. एमिका इंसानी हाव-भाव को तेजी से पकड़ती है. एमिका से पहले सोफिया नाम की एक रोबोट को काफी एडवांस ह्यूमन रोबोट माना जा रहा था जो इंसानों के जैसे हंसती है और बात भी कर सकती है. आपको बता दें कि सोफिया किसी भी इंसानी चेहरे के इमोशन को पढ़ने में सक्षम है. उसे कई भाषाओं की जानकारी भी है.

2023 में ह्यूमन रोबोट्स का बढ़ सकता है बाजार

एमिका के जैसे ही दुनिया में कई और रोबोट्स हैं जो काफी ज्यादा एडवांस हैं. Beomni 1.0 नाम का रोबोट्स जो मेडिकल फील्ड में इस्तेमाल किया जाता है. कई बार लोग इसका इस्तेमाल एग्रीकल्चर के लिए भी करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन Amelia नाम की एक रोबोट को डिजिटल एम्प्लाई का अवार्ड भी मिल चुका है. Amelia एक ह्यूमन रोबोट है. वैज्ञानिकों का कहना है कि साल 2023 में ह्यूमन रोबोट्स का कारोबार बढ़ने वाला है.

इन रोबोट्स का भी परफॉरमेंस काफी अच्छा

दुनिया की सबसे सुंदर महिला रोबोट की बात करें तो Geminoid F इसमें शामिल किया जाता है. रिमोट से चलने वाली यह रोबोट मुस्कुरा भी सकती है. वहीं बेस्ट सर्विस की बात करें तो Junko Chihira का नाम लिया जा सकता है. यह इंसानी शक्ल वाली रोबोट जापानी, चीनी और अंग्रेजी भाषा में बात कर सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news