Why Sun Is Cold In Winter: सर्दियों की धूप नरम क्यों होती है? क्या कहता है विज्ञान
Advertisement

Why Sun Is Cold In Winter: सर्दियों की धूप नरम क्यों होती है? क्या कहता है विज्ञान

Why Is Winter Sunlight Less Intense: आपने कई बार नोटिस किया होगा कि सर्दियों की धूप नरम होती है. क्या आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. आइए इसके पीछे का वैज्ञानिक करण जानते हैं.

फाइल फोटो

Science News: कुछ दिनों में सर्दियां आने वाली हैं. ठंड मे धूप में बैठने का मजा ही कुछ और होता है. सर्दियों की गुनगुनी धूप में बैठना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. जहां गर्मी में बाहर निकलने की भी इच्छा नहीं होती है वहीं ठंड में गुनगुनी धूप में बैठने से शरीर को आराम मिलता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्मी की धूप इतनी तेज और ठंडी की धूप गुनगुनी क्यों होती है. आइए इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण जानते हैं.

ये है कारण
गर्मी के सीजन में धरती सूर्य के ज्यादा करीब होती है और वहीं ठंडी में सूर्य से धरती से दूर हो जाता है. ज्यादातर लोगों को सर्दी की धूप नर्म होने की यही वजह लगती है पर सच ये नहीं है. ये सब पृथ्वी की axis के झुकाव के कारण होता है. असल में, पृथ्वी जुलाई में सूर्य से सबसे दूर होती है और जनवरी में सूर्य के सबसे निकट होती है.

गर्मी की धूप इसलिए होती है तेज
गर्मी में सूरज की किरणें पृथ्वी से स्टीप ऐंगिल पर टकराती हैं जिसके कारण प्रकाश उतना नहीं फैलता है. इसलिए सूर्य की किरणें जिन जगहों पर डायरेक्ट पड़ती हैं वहां उनकी इंटेंनसिटी बढ़ जाती है. इसके अलावा चूंकि गर्मीयों में दिन लंबा होता है जिसके वजह से सूर्य की किरणें ज्यादा समय तक धरती पर पड़ती है. इसके कारण भी गर्मियों की धूप ज्यादा तेज होती है.

सर्दी में इसलिए होती है गुनगुनी धूप
सर्दी में सूर्य की किरणें पृथ्वी से कम एंगिल पर टकराती हैं. ये किरणें कम डायरेक्ट होती हैं इससिए अधिक जगहों पर फैलती है. चूंकि ये ज्यादा एरिया में फैलती है इसलिए सर्दी की धूप नर्म होती है. साथ ही, लंबी रातें और छोटे दिन पृथ्वी के तापमान जल्दी गर्म नहीं होने देते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news