Sabudana Making: व्रत में बहुत खाया साबूदाना, पर क्या मालूम है किस चीज से और कैसे है बनता?
Advertisement

Sabudana Making: व्रत में बहुत खाया साबूदाना, पर क्या मालूम है किस चीज से और कैसे है बनता?

Sabudana Making Process: साबूदाने (Sabudana) खाते तो होंगे लेकिन यह बनता कैसे है ये सवाल आपके मन में भी कभी ना कभी जरूर आया होगा. आइए जानते हैं कि साबूदाना कैसे बनता है.

Sabudana Making: व्रत में बहुत खाया साबूदाना, पर क्या मालूम है किस चीज से और कैसे है बनता?

Process Of Making Sabudana: साबूदाने (Sabudana) को व्रत (Fast) में बड़ी संख्या में लोग खाते हैं. व्रत में फलाहार के रूप में लोग फल के अलावा साबूदाना भी खाते हैं. साबूदाना का स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाना आखिर किस चीज से बनता है, जिसे व्रत में लोग खाते हैं. जान लें कि बाजार में तीन प्रकार का साबूदाना मिलता है. पहला सबसे छोटा साबूदाना जो चीनी की तरह बारीक होता है. दूसरा मीडियम आकार का साबूदाना होता है और तीसरा बड़े साइज का साबूदाना होता है जिसे फ्राई करके खाया जाता है. जान लें कि छोटे और मीडियम साइज वाले साबूदाना का इस्तेमाल खिचड़ी और खीर बनाने में किया जाता है. आइए जानते हैं कि क्या साबूदाना पेड़ पर उगता है या फिर इसको फैक्ट्री में बनाया जाता है.

कैसे बनता है साबूदाना?

जान लें कि पेड़ पर साबूदाना नहीं उगता है. इसे बनाने की एक लंबी प्रक्रिया है. साबूदाना सागो पाम नामक पेड़ से बनता है. सागो पाम के पेड़ अमेरिका में होते थे. फिर वहां ये अफ्रीका पहुंचे. इसके बाद 19वीं सदी में सागो पाम भारत आ गया. अब साउथ इंडिया के तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में ये उगाए जाते हैं.

क्या है साबूदाना बनाने का प्रोसेस?

जान लें कि साबूदाना बनाने के लिए पाम सागो के तने से टैपिओका रूट्स को सबसे पहले निकाला जाता है. इसको कसावा भी कहते हैं. देखने में कसावा शकरकंद जैसा दिखता है. इसे काट-काटकर बड़े बर्तनों में रख लिया जाता है और उसमें रोज पानी डालते हैं. इस प्रोसेस को लंबे समय तक दोहराते हैं. फिर कसावा के गूदे को मशीन में डालकर साबूदाना बनाया जाता है. जो दानों के रूप में मशीन से बाहर निकलता है. फिर इसे सुखा लिया जाता है.

कितना फायदेमंद है साबूदाना?

इसके बाद इन दानों पर स्टार्च और ग्लूकोज से बने पाउडर से पॉलिश की जाती है. इसके कारण साबूदाने में चमक आ जाती है. ये साबूदाना फिर चमकदार मोतियों की तरह दिखने लगता है. इसके बाद यह बाजार में बिकने के लिए भेज दिया जाता है, जहां से आप उसे अपने घर ले आते हैं. साबूदाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. साबूदाना में आयरन, कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. इसे खाने से हड्डियों में मजबूती आती है. फाइबर भी साबूदाना में पाया जाता है. इसलिए यह पेट के लिए भी फायदेमंद होता है.

जरूरी खबरें

इन राज्यों में 3 दिनों तक होगी भारी बारिश, हालात होंगे खराब; IMD ने जारी की चेतावनी
सचिन ही नहीं.. कई लड़कों को फंसा चुकी है सीमा? वायरल वीडियो में चौंकाने वाला दावा

Trending news