Mars: मंगल ग्रह पर ये बाइक के स्पार्क प्लग जैसी चीज क्या है? आइये आपको बताते हैं इसकी सच्चाई
Advertisement

Mars: मंगल ग्रह पर ये बाइक के स्पार्क प्लग जैसी चीज क्या है? आइये आपको बताते हैं इसकी सच्चाई

NASA Perseverance Rover: मंगल ग्रह की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. दिखने में बाइक के स्पार्क प्लग जैसी इस चीज को लेकर लोगों में ज्यादा जानने की इच्छा भी देखी जा रही है.

Mars: मंगल ग्रह पर ये बाइक के स्पार्क प्लग जैसी चीज क्या है? आइये आपको बताते हैं इसकी सच्चाई

NASA Perseverance Rover: मंगल ग्रह की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. दिखने में बाइक के स्पार्क प्लग जैसी इस चीज को लेकर लोगों में ज्यादा जानने की इच्छा भी देखी जा रही है. दरअसल यह कोई स्पार्क प्लग या मामूली टुकड़ा नहीं है. यह अमेरिकी स्पेस एजेंसी के पर्सीवरेंस रोवर का सैंपल ट्यूब है. जिसे मंगल ग्रह के बारे में जानकारी जुटाने के लिए बेहद अहम माना गया है. यह मंगल ग्रह की सतह और वहां के वातावरण से जुड़ी चीजों को स्टोर कर रहा है और बैकअप भी तैयार कर रहा है. आइये आपको पर्सीवरेंस रोवर और इसके सैंपल ट्यूब के बारे में विस्तार से बताते हैं.

fallback

नासा के पर्सीवरेंस रोवर को 2020 में लांच किया गया था और यह 2021 में लाल ग्रह पर लैंड किया था. 18 महीने से रोवर मंगल ग्रह के माइक्रोबियल लाइफ के साक्ष्यों पर लगातार काम किए जा रहा है. यह अगले 9 साल तक मंगल ग्रह से साक्ष्य जुटाता रहेगा. नासा के वैज्ञानिकों ने इससे पहले इस मिशन के बारे में पूछे जाने पर बताया था कि पर्सीवरेंस रोवर द्वारा एकत्र किए गए सैंपल्स को साल 2030 में पृथ्वी पर लाया जा सकता है.

अब आपको बताते हैं पर्सीवरेंस रोवर के सैंपल ट्यूब के बारे में. पर्सीवरेंस रोवर मंगल ग्रह से जुड़े साक्ष्य इसी सैंपल ट्यूब में इकट्ठा करता है. इसकी मेमोरी फुल होने पर यह मंगल की सतह पर गिर जाता है. बता दें कि पर्सीवरेंस रोवर ने मंगल ग्रह की सतह पर यह दूसरा सैंपल ट्यूब गिराया है.

पर्सीवरेंस रोवर के सैंपल ट्यूब के बारे में खुलासा करते हुए नासा की मिशन टीम ने बताया कि इस सैंपल में आज तक मंगल पर रोवर द्वारा निकाली गई तलछटी चट्टानों का सबसे लंबा कोर है. रोवर ने अपना पहला सैंपल ट्यूब 22 दिसंबर को जमा किया, और आठ और 30 दिनों के दौरान दस अलग-अलग स्थानों पर गिराए जाने बाकी हैं.

इन सैंपल्स को नासा के नमूना वापसी अभियान के हिस्से के रूप में रोवर द्वारा बनाए जा रहे एक विशेष डिपो में गिराया जा रहा है. रोवर ने अब तक 16 चट्टानों और एक वायुमंडलीय सैंपल इकट्ठा किया है. नासा ने स्पष्ट किया कि नमूने विभिन्न स्थानों पर बैकअप के रूप में जमा किए जा रहे हैं. डेटा खो जाने या बर्बाद हो जाने की परिस्थिति के लिए रोवर ने प्रत्येक कोर के दो सैंपल एकत्र किए हैं. उनमें से आधे अगले नौ वर्षों तक इसके अंदर जमा रहेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news