European Space Agency: सूरज के अंदर इस रेंगती चीज को देख उड़ जाएंगे होश, दुर्लभ नजारा वैज्ञानिकों के लिए बना पहेली
Advertisement

European Space Agency: सूरज के अंदर इस रेंगती चीज को देख उड़ जाएंगे होश, दुर्लभ नजारा वैज्ञानिकों के लिए बना पहेली

Solar wave inside the sun: दशकों की शोध के बाद भी सूरज रिसर्चर के लिए पहेली बना हुआ है. आज भी सूरज में होनी वाली कई हलचलों का वैज्ञानिकों के पास सटीक जवाब नहीं होता है. इस बार सूरज के अंदर यूरोप के वैज्ञानिक को एक अलग तरह की हलचल नजर आई है.

फाइल फोटो

Solar web crawling like a snake: स्पेस में हर सेकेंड अनगिनत हलचलें होती रहती हैं. इनमें से कुछ को रिर्सचर रिकॉर्ड कर पाते हैं तो कुछ को रिकॉर्ड कर पाना बेहद मुश्किल होता है. हालही में एक ऐसी ही बड़ी घटना हमारे सोलर सिस्टम के केंद्र में मौजूद सूरज में देखी गई. सूरज के अंदर हर पल विस्फोटों की श्रृंखला लगी रहती है जो सूरज में होने वाले हलचलों का मुख्य कारण भी है लेकिन आज जिस घटना के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं वह बाकि किसी भी विस्फोट से अलग है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने एक वीडियो जारी किया जिसे देख कर कोई भी हैरान हो जाएगा. इस वीडियो में सांप के जैसी कोई चीज आपको रेंगती हुई नजर आएगी. हालांकि सूरज का तापमान इतना ज्यादा है कि उसके पास तक किसी जीव का पहुंच पाना नामुमकिन है. आखिर ये रेंगती हुई चीज क्या है? इसका जवाब दिया है रिसर्चर ने.

क्या है इस वीडियो में

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के जारी किए इस 11 सेकेंड के वीडियो में आपको साफ-साफ एक रेंगती हुई रोशनी दिखाई देगी. यह किसी आग की लहर सी मालूम होती है. इसे सौर लहर कहा जा सकता है. बाकी विस्फोट के जैसे ही यह लहर भी विस्फोटों से ही बनी है. वैज्ञानिकों ने इसका नाम Serpent inside Sun रखा है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने इस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर 2 हफ्ते पहले अपलोड किया था जिसे अब तक 3.5 लाख बार देखा चुका है.

चुंबकीय शक्ति और लहरों का बनना

सौर मंडल में ऐसी तमाम घटनाएं हैं जिन्हें समझना रिसर्चर के लिए भी मुश्किल हो जाता है. इस तरह के सौर लहरों के लिए सूरज के चुंबकीय क्षेत्र को भी जिम्मेदार माना जाता है. लहरों के पैदा होने के दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव होता है और इस उतार-चढ़ाव के चलते ऐसी लहरे उठती हैं लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि इसके सांप के जैसे रेंगने में या ट्रवेलिंग करने में चुंबकीय क्षेत्र काम करता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news