क्या कहता है विज्ञान? सूर्य ग्रहण के समय खाने को लेकर है संशय तो जरूर पढ़ें इसे
Advertisement
trendingNow11410074

क्या कहता है विज्ञान? सूर्य ग्रहण के समय खाने को लेकर है संशय तो जरूर पढ़ें इसे

Food During Solar Eclipse : आज भारतीय समय के अनुसार शाम 4 बजकर 29 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगने वाला है. चेन्नई में इसका समय शाम के 5:14 बजे अनुमानित है. कोलकाता में शाम से 4 बजकर 52 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगेगा. मुंबई में यह समय 4 बजकर 49 मिनट अनुमानित है.

Food Solar Eclipse

Food During Solar Eclipse : आज भारतीय समय के अनुसार शाम 4 बजकर 29 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगने वाला है. चेन्नई में इसका समय शाम के 5:14 बजे अनुमानित है. कोलकाता में शाम से 4 बजकर 52 मिनट पर सूर्य ग्रहण लगेगा. मुंबई में यह समय 4 बजकर 49 मिनट अनुमानित है. ग्रहण को लेकर एक बात जो आमतौर पर कही जाती है वह यह है कि ग्रहण में खाना नहीं चाहिए. इसे लेकर कई तरह के मत हैं. कई लोगों का मानना है कि इस समय किरणें बेहद हानिकारक होती हैं जिनका शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.  आइए जानते हैं, विज्ञान क्या कहता है? क्या ग्रहण (Solar Eclipse 2022) में कुछ भी खाना शरीर के लिए नुकसानदेह है? 

नासा का क्या है कहना 
आम धारणा है कि ग्रहण के दौरान निकलने वाले रेडियेशन खाने को प्रभावित करते हैं जिन्हें खाने से हाजमे की दिक्कत हो सकती है और  खाने वाले व्यक्ति को बीमारी हो सकती है. इस विषय पर वैज्ञानिकों का कहना है कि इन विचारों में कोई सच्चाई नहीं है. अगर ग्रहण (Solar Eclipse 2022) के दौरान उत्सर्जित होने वाली हानिकारक सौर किरणें खाने को प्रभावित करतीं तो वे आपकी पेंट्री के खाने या खेत में फसलों को नुकसान पहुंचाएंगी. 

बाहर न निकलें, किरणें अंधा बना देती हैं 
नासा के वैज्ञानिकों का साफ कहना है कि यह सच नहीं है. सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) के दौरान जब चंद्रमा की डिस्क पूरी तरह से सूर्य को ढक लेती है तो चांद का चमकदार होना केवल इलेक्ट्रोस्टेट किरणों को विकिरित करता है. ये किरणें सूर्य के प्रकाश से लाखों गुना मंद होती हैं. हालांकि सूर्य को देखने से रेटिना को नुकसान हो सकता है. इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि इस प्रक्रिया से गुजरते हुए सूर्य को देखने में कोई खतरा नहीं है, लेकिन लोगों को ग्रहण को नगी आंखों से नहीं देखना चाहिए और इसके बजाय सौर चश्मे का उपयोग करना चाहिए.

Trending news