Advertisement
trendingPhotos2311428
photoDetails1hindi

Nariyal Pani ke Fayde: रोजाना एक महीने तक पी लें नारियल पानी, वजन कम करने समेत मिलेंगे 8 गजब के फायदे

Nariyal Pani ke Fayde: जिंदगी की भागमभाग और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से आज इंसान पैसा तो कमा रहा है लेकिन उसकी सेहत बिगड़ती जा रही है. ऐसे में अगर वह रोजाना नारियल पानी पीना शुरू कर दे तो उसे वजन कम करने समेत गजब के 8 फायदे मिल सकते हैं. 

वजन कम करने में करता है मदद

1/8
वजन कम करने में करता है मदद

नारियल पानी वजन कम करने में खासी मदद करता है. असल में इसके एक कप पानी में केवल 48 कैलोरी होती है, इसलिए खूब पीने के बावजूद शरीर में कैलोरी नहीं बढ़ती और वह आसानी से पच जाता है. इससे हाइड्रेशन में भी लाभ मिलता है. 

 

दिल की बीमारी में फायदेमंद

2/8
दिल की बीमारी में फायदेमंद

जो लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है. इसमें पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है. इससे हार्ट को काम करने में फायदा होता है. 

 

एनर्जी बूस्टर होता है नारियल पानी

3/8
एनर्जी बूस्टर होता है नारियल पानी

नारियल पानी एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे खनिजों से भरपूर होता है. यह शरीर में थकान और पानी की कमी को रोकता है. यह प्रकृति का दिया हुआ सबसे बेहतरीन स्पोर्ट्स ड्रिंक है. इसमें सोडियम और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, जिससे यह जल्दी पच जाता है. 

 

गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद

4/8
गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद

एक्सपर्टों के मुताबिक गुर्दे में पथरी बनने पर डॉक्टर खूब सारा पानी पीने की सलाह देते हैं, जिससे वह पथरी अपने आप बाहर निकल जाए. हालांकि आप नारियल पानी भी पी सकते हैं. यह गुर्दे में पथरी बनने से रोकने में मदद करता है और बनी हुई स्टोन को भी बाहर निकाल सकता है.

 

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

5/8
डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी

डायबिटीज से जूझ रहे रोगियों के लिए नारियल पानी लाभकारी माना जाता है. यह शरीर में शुगर के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है और इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है. जिससे मधुमेह रोगियों को फायदा होता है. खासकर ब्लड शुगर को लाभ होता है. 

 

मानसिक तनाव और थकान में राहत

6/8
मानसिक तनाव और थकान में राहत

जो लोग अक्सर अपने आप को थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, उनके लिए रोजाना नारियल पानी पीना रामबाण माना जाता है. एक कप नारियल पाने से शरीर को चुस्ती-फुर्ती और तंदरुस्ती महसूस होने लगती है. साथ ही मानसिक तनाव में भी राहत मिलती है. 

 

हाई बीपी हो जाता है कंट्रोल

7/8
हाई बीपी हो जाता है कंट्रोल

नारियल पानी में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से इसका सेवन हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है. ब्लड प्रेशर काबू में रहने की वजह से हार्ट अटैक और पैरालिसिस का खतरा भी कम हो जाता है. 

 

बढ़ाता है पाचन शक्ति

8/8
बढ़ाता है पाचन शक्ति

एक्सपर्टों के मुताबिक नारियल पानी में मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी को बनने से रोकता है. यह मल त्याग को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे पेट फिट रहता है. नारियल पानी पीने से बदहजमी, खट्टी-मीठी डकारों से भी राहत मिलती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़