Weather Update: आया 'सावन' झूम के! मॉनसून की एंट्री; झमाझम बारिश के बीच घर से निकलने के पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर
Advertisement
trendingNow12311527

Weather Update: आया 'सावन' झूम के! मॉनसून की एंट्री; झमाझम बारिश के बीच घर से निकलने के पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

IMD Weather forecast today: गर्मी की मार से परेशान दिल्ली-एनसीआर वालों का इंतजार खत्म हो गया है. पूर्वी यूपी में तो दो दिन पहले से बारिश का माहौल बना था. लेकिन अब पश्चिमी UP भी तरबतर हो गया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज से UP, बिहार, दिल्ली समेत इन राज्यों में कुदरत के रहम की भरपूर बारिश होगी.   

 

Weather Update: आया 'सावन' झूम के! मॉनसून की एंट्री; झमाझम बारिश के बीच घर से निकलने के पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

Monsoon Rainfall weather update: दिल्ली एनसीआर में बीती रात और आज तड़के हुई जोरदार बारिश ने मौसम बदल दिया. मूसलाधार बारिश से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट कर दिया है. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली में 29 और 30 जून को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. करीब तीन महीने से भट्टी की तरह जल रही दिल्ली की सुबह ठंडी-ठंडी हवाओं और बारिश से एकदम सुहानी हो गई हैं.

आज तड़के चार बजे करीब जब दिल्लीवाले नींद के आगोश में थे तभी चुपके से मॉनसून (Monsoon) ने सरप्राइज एंट्री ली. अब गर्मी छूमंतर हो गई है. एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी झमाझम बारिश से माहौल बन गया. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का ये दौर अगले 72 घंटों तक जारी रहेगा.

Delhi Police Traffic Update: घर से निकलने से पहले संभलकर!

आज की बारिश के साथ ही यूपी समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून की ऑफिशियली एंट्री हो चुकी है. मॉनसून की पहली बारिश से दिल्ली डूबने लगी है. कई इलाके टापू बने हुए हैं. जलजमाव से दिल्ली का आइकॉनिक मिंटो रोड ब्रिज की तस्वीरें एक बार फिर से सुर्खियों में आ गई हैं. ऐसे में आज घर से समय लेकर निकलें रास्तों पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) मिल सकता है. दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने धौला कुआं-नारायणा रूट के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि ज़रूरी काम हो तो ही घर से निकलें.

Delhi Metro update: दिल्ली मेट्रो पर बारिश का असर

एयरपोर्ट के साथ दिल्ली में मेट्रो पर भी बारिश का असर दिखा. पिंक लाइन का मेट्रो स्टेशन बारिश के पानी में डूबा हुआ नजर आया. भीकाजी कामा मेट्रो स्टेशन के एंट्री गेट में पानी जमा हो गया. मेट्रो स्टेशन के पानी में डूब जाने की वजह से लोग इस मेट्रो स्टेशन का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.

दिल्ली में सुबह-सुबह हुई बारिश के बाद कई इलाकों में गाड़ियां फंस गईं. मिंटो रोड में एक पूरी कार बारिश के पानी में डूबी हुई नजर आई. अंडर पास में पानी भरने के बाद गाड़ी उसमें फंस गई थी. जलभराव के बाद गाड़ी के अंदर भी पानी भर गया था. गनीमत रही कि पानी घुसने से पहले ही कार चला रहे व्यक्ति ने किसी तरह खुद को बचा लिया.

मौसम विभाग के मुताबिक भारत के पश्चिमी तटों पर अगले 5 दिन भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर पश्चिम भारत में भी आज से बारिश का दौर शुरू हो गया है. 28 से 30 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में 30 जून तक बारिश का येलो अलर्ट है. वहीं, यूपी में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Rainfall alert: इन राज्यों में होगी भारी बारिश

पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी अगले 5 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy rainfall) का अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में अगले 5 दिन झमाझम बारिश होगी. तारीखवार बात करें तो पश्चिमी राजस्थान में 28 जून और एक जुलाई, पूर्वी एमपी, गंगीय पश्चिम बंगाल में 28-30 जून, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 28 से 30 जून, बिहार में 28 जून से एक जुलाई तक तेज बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. 

Monsoon update: मॉनसून का हाल

साउथवेस्ट मॉनसून की बात करें तो अगले दो से तीन दिनों में यह करीब-करीब पूरे उत्तर भारत को कवर कर लेगा.

Trending news