Advertisement
trendingPhotos2311452
photoDetails1hindi

रिवर्स वॉकिंग से होते हैं ये गजब के 5 फायदे

हेल्दी रहने के लिए आप रोज कई तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन आपको रिवर्स वॉकिंग यानी उल्टा चलना भी अपनी एक्सरसाइज में शामिल करनी चाहिए, इससे आपको गजब के फायदे मिलेंगे.

 

घुटना

1/5
घुटना

रिवर्स वॉकिंग से घुटनों से जुड़ी दिक्कतें दूर हो स उपकती हैं. अगर आपको घुटनों में दर्द, तनाव और सूजन की समस्या है, तो आपको यह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

पीठ दर्द में आराम

2/5
पीठ दर्द में आराम

अगर आप रिवर्स वॉकिंग करते हैं, तो पीठ की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है, जिससे आपको पीठ में आराम मिलता है.

 

मेंटल हेल्थ

3/5
मेंटल हेल्थ

रोज अगर आप रिवर्स वॉकिंग करते हैं, तो यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. इससे डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी दिक्कतें नहीं होंगी.

 

पैर मजबूत

4/5
पैर मजबूत

अगर आप रिवर्स वॉकिंग करते हैं, तो इससे आपके पैर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. दरअसल नॉर्मल वॉकिंग से पैर की मांसपेशियों पर इतना जोर नहीं पड़ता है, लेकिन अब उल्टा चलते हैं, तो जोर पड़ने के चलते पैर मजबूत होते हैं. 

वजन कम

5/5
वजन कम

रोजाना उल्टा चलने से आपका वजन भी घटता है. दरअसल जब आप रिवर्स वॉकिंग करते हैं, तो इससे आपकी बॉडी टाइट होती है और आपका वजन घटने लगता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़