NASA Spacecraft: क्या तूफान भी हो सकते हैं इतने खूबसूरत, जूनो स्पेसक्राफ्ट की फोटोग्राफी देख आप भी कहेंगे वाह!
Advertisement

NASA Spacecraft: क्या तूफान भी हो सकते हैं इतने खूबसूरत, जूनो स्पेसक्राफ्ट की फोटोग्राफी देख आप भी कहेंगे वाह!

Juno Spacecraft: हाल ही में नासा ने जुपिटर की कुछ तस्वीरें साझा की हैं जो बेहद ही खूबसूरत हैं लेकिन इनकी खूबसूरती देख धोखा खाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ये जुपिटर पर आए तूफान की तस्वीर है.

फाइल फोटो

NASA Juno Mission: अंतरिक्ष के रहस्य को सुलझाने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा लगातार रिसर्च की जा रही है. इसके लिए एक से बढ़कर एक टेलीस्कोप बनाए गए. कई तरह के स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में भेजे गए. इन्हीं स्पेसक्राफ्ट में नासा का जूनो जुपिटर स्पेसक्राफ्ट (Juno Jupiter Spacecraft) भी शामिल है. जूनो ने जुपिटर (Jupiter) की कुछ ऐसी शानदार फोटोज नासा को भेजी हैं, जिसे देखने के बाद आप भी कहेंगे वाह! क्या तस्वीरें हैं.

तस्वीरों से क्या पता चलता है

जूनो ने जो तस्वीरें नासा (National Aeronautics and Space Administration) को भेजी हैं, प्रोसेसिंग के बाद उनको देखने पर पता चलता है कि उसका वातावरण काफी अशांत है और तस्वीर में जो आंखों के जैसा इल्यूजन दिख रहा है वो गैसों के बादल और तूफान का है जो बेहद ही खतरनाक है. इन तस्वीरों को जब प्रोसेसिंग से गुजारा गया तो इनका पैटर्न बेहद खूबसूरत दिखने लगा. जूनो ने ये तस्वीर 5 जुलाई को ली हैं. इसे इंसानी आंखों के लिए प्रोसेसिंग तकनीक से साफ किया गया है और उसमें रंग भरे गए हैं. इन फोटोज के दौरान जूनो स्पेसक्राफ्ट ग्रह के सबसे नजदीक था. सिटीजन साइंटिस्ट ब्योर्न जोंसन ने जूनो से मिले रॉ डेटा के जरिए इन तस्वीरों को तैयार किया है. 

क्या है जूनो

नासा ने जूनो (Juno Jupiter Spacecraft) को साल 2011 में लॉन्च किया था, जो साल 2016 से जुपिटर (Jupiter) की तस्वीरें स्पेस से नासा को भेजता है. ये स्पेसक्राफ्ट जुपिटर के चारों ओर अंडाकार मार्ग में घूमता है. इस पथ पर चक्कर लगाते हुए ये बृहस्पति के करीब 5 हजार किलोमीटर पास तक चला जाता है. नासा इस स्पेसक्राफ्ट को साल 2021 में रिटायर करने वाला था लेकिन अब सितंबर 2025 तक यह अंतरिक्ष यान सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह की जांच जारी रखेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news