जेम्स वेब टेलीस्कोप ने ब्रह्मांड में एक और ? की खोज कर डाली, आइंस्टीन से है तगड़ा कनेक्शन
trendingNow12425136

James Webb Space Telescope News: जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में एक विशाल प्रश्‍नवाचक चिन्ह (Question mark) की खोज की है. ब्रह्मांड में ऐसी तीन-चार चीजें ही मिली हैं.

Science News: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने अंतरिक्ष में एक और आश्‍चर्यजनक चीज देखी है. JWST से ली गई डीप स्पेस की एक फोटो में बड़ा सा क्वेश्‍चन मार्क (?) नजर आ रहा है. यह ? MACS-J0417.5-1154 नाम के गैलेक्सी क्लस्टर में देखा गया है. यह पहली बार नहीं, जब JWST ने अंतरिक्ष में ऐसी आकृति का पता लगाया हो. पिछले साल भी जेम्स वेब टेलीस्कोप ने 'वीला' तारामंडल में एक ? खोजा था.

अंतरिक्ष में कैसे बना यह क्वेश्‍चन मार्क?

JWST ने नियर-इफ्रारेड इमेजर और स्लिटलेस स्पेक्ट्रोग्राफ के जरिए इस ? की तस्वीर ली. यह ? असल में बेहद दूर स्थित आकाशगंगाओं की एक जोड़ी है जिसे विकृत, बड़ा और गुणा करके एक ब्रह्मांडीय प्रश्न चिह्न का आकार दिया जा रहा है. NASA के रिसर्चर्स ने कहा कि इसके लिए एलियंस जिम्मेदार नहीं हैं, बल्कि यह 'गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग' नामक एक सामान्य ब्रह्मांडीय घटना का नतीजा है. नई तस्वीर लेने वाली टीम के सदस्य एस्ट्रोनॉमर गिलौम डेस्प्रेज ने कहा, 'हम ज्ञात ब्रह्मांड में समान गुरुत्वाकर्षण लेंस की ऐसी केवल तीन या चार घटनाओं के बारे में जानते हैं.'

fallback
JWST द्वारा ली गई ? की तस्वीर

यह भी पढ़ें: पृथ्‍वी के सबसे नजदीक मौजूद ब्लैक होल का जोड़ा मिला, दोनों एक-दूजे के इतने करीब कि देखकर दंग हैं वैज्ञानिक

आइंस्टीन से है कनेक्शन!

ग्रेविटेशनल लेंसिंग तब होती है जब किसी विशाल वस्तु का गुरुत्वाकर्षण - जैसे कि एक विशाल आकाशगंगा या आकाशगंगाओं का समूह - पृथ्वी से हमारे दृश्य के सापेक्ष, इसके पीछे स्थित वस्तुओं के प्रकाश को मोड़ देता है. यह प्रभाव एक प्रकार का ब्रह्मांडीय स्पाईग्लास बनाता है, जो न केवल बैकग्राउंड की वस्तुओं के नजारे को बड़ा कर सकता है, बल्कि उन्हें विकृत और मल्टीप्लाई भी कर सकता है.

आइंस्टीन के सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत के अनुसार, टाइम और स्पेस एक मात्रा में एक साथ जुड़े हुए हैं जिसे स्पेसटाइम के रूप में जाना जाता है. इस सिद्धांत के अनुसार, भारी वस्तुएं स्पेसटाइम को वक्र बनाती हैं और गुरुत्वाकर्षण बस स्पेसटाइम की वक्रता है. दूसरे शब्दों में, ग्रेविटेशनल लेंसिंग एक विशाल मैग्निफाइंग ग्लास से देखने जैसा है.

VIDEO: 1.8 अरब साल पहले पृथ्वी कैसी दिखती थी? देखिए, तब से अब तक का पूरा सफर

JWST की हालिया खोज के मामले में, MACS-J0417.5-1154 नामक एक विशाल आकाशगंगा समूह अपने पीछे स्थित एक जोड़ी घनी-सी आकाशगंगाओं को मोड़ रहा है और बड़ा कर रहा है. दो आकाशगंगाओं की इमेज को पांच बार मल्टीप्लाई किया जाता है; प्रश्न चिह्न के घुमावदार शरीर में आकाशगंगा जोड़ी की चार कॉपी दिखाई देती हैं, जबकि पांचवीं नीचे दाईं ओर बहती है.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!