Interesting Facts: बिना सिर के भी 7 दिन तक जिंदा रह सकता है ये जीव, जानें विज्ञान के रहस्य
Advertisement
trendingNow11344029

Interesting Facts: बिना सिर के भी 7 दिन तक जिंदा रह सकता है ये जीव, जानें विज्ञान के रहस्य

Science Fact in Hindi: बिना सिर के भी कोई जीव सप्‍ताह भर तक जीवित रह सकता है, ये बात सुनने में थोड़ी अजीब लगती है लेकिन वेज्ञानिक रूप से ये बात सच है. इस  खबर में आपको बताया गया है कि यह जीव कैसे जीवित रहता है. 

Interesting Facts: बिना सिर के भी 7 दिन तक जिंदा रह सकता है ये जीव, जानें विज्ञान के रहस्य

General Knowledge: क्‍या आपने कभी सोचा है कि कोई जीव बिना सिर के एक सप्‍ताह तक जिंदा रह सके? जी हां इस पृथ्वी पर ऐसा भी जीव है जो 7 दिनों तक बिना सिर के जी सकता है. आग को खत्‍म करने के लिए हम पानी का उपयोग करते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि पानी से किसी खास धातु को संपर्क में लेकर आते हैं तो विस्‍फोट हो जाता है. क्‍या आप नींद में सूंघ पाते हैं? इस खबर में विज्ञान के तथ्‍यों के बारे में बताया गया है. जिन्‍हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

कॉकरोच कैसे सप्ताह भर तक जीवित रहता है?

कॉकरोच अपनी मेहनत के लिए प्रसिद्ध होते हैं, इनका परिसंचरण तंत्र (circulatory system) खुला रहता है, इसलिए ये अपने शरीर के हर छोटे छिद्रों से सांस लेते हैं, ये सांस लेने के लिए मुंह या सिर पर निर्भर नहीं होते हैं इसलिए कॉकरोच एक सप्‍ताह तक या इससे भी ज्‍यादा दिनों तक जिंदा रह सकते हैं. कॉकरोच केवल इसलिए मरते हैं क्योंकि वे मुंह के बिना पानी नहीं पी सकता और इस प्यास की वजह से वह मर जाता है. 

सोते समय नहीं आती गंध 

ब्राउन विश्वविद्यालय (Brown University) के एक रिसर्चर ने 2004 में अध्‍ययन किया था जिसमें उन्‍होंने 20 से 25 साल के 3 स्वस्थ पुरुषों और 3 स्वस्थ महिलाओं को शामिल किया था. इस परीक्षण के रिजल्‍ट हैरान करने वाले थे. रिजल्‍ट में सामने आया कि वो सभी लोग तेज शोर की वजह से एक झटके में जाग गए, लेकिन गंध का उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. जिससे यह साबित होता है कि जब हम सो रहे होते हैं तो हमें गंध का पता नहीं चलता है.

ये धातु करती है पानी में धमाका 

सोडियम एक चमकदार धातु होती है और यह काफी नरम भी होती है. ये धातु बहुत एक्टिव होती है. हवा के कॉन्टेक्ट में आने पर इसका रंग पीला हो जाता है. जबकि इसका रंग सफेद होता है. इसका रंग पीला इसलिए होता है क्‍योंकि हवा के संपर्क में आने पर सोडियम ऑक्साइड और सोडियम परऑक्साइड का मिश्रण बन जाता है. अगर इस धातु को पानी के संपर्क में लाया जाए तो ये पानी के साथ क्रिया कर लेती है और विस्‍फोट करती है. इस धातु की सक्रियता ज्‍यादा होने की वजह से इसे मिट्टी के तेल में डुबो कर सुरक्षित रखा जाता है. सोडियम अत्यंत शक्तिशाली अपचायक (reductant) है. अपचायक ऐसी धातु होती है जो एक या एक से ज्‍यादा इलेक्ट्रॉन किसी दूसरी धातु को दे देती है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news