Earth के बेहद करीब से गुजरेगा ट्रक के आकार Asteroid, NASA ने की भविष्यवाणी
Advertisement

Earth के बेहद करीब से गुजरेगा ट्रक के आकार Asteroid, NASA ने की भविष्यवाणी

Asteroid Near Earth: अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने भविष्यवाणी की है कि इस सप्ताह में ट्रक के आकार का एक क्षुद्रग्रह धरती के एकदम पास से होकर गुजरेगा. हालांकि इससे धरती को कोई खतरा नहीं होगा.

फाइल फोटो

American Space Agency नासा ने भविष्यवाणी की है कि साल 2023 में एक क्षुद्रग्रह या एस्ट्रोराइड (Asteroid) पृथ्वी के बेहद नजदीक से होकर निकलेगा. बाकी Asteroids की तुलना में ये Asteroid धरती के सबसे पास होगा जिसका आकार किसी ट्रक के समान है. नासा ने बताया है कि यह घटना इसी सप्ताह में होने वाली है. आपको बता दें कि यह पृथ्वी की सतह से केवल 2,200 मील ऊपर होगा. अब तक इतिहास में रिकॉर्ड किए गए सभी Asteroids में यह पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरेगा. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने का कोई खतरा नहीं है. अगर ऐसा होता भी है तो क्षुद्रग्रह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने भर से विघटित हो जाएगा क्योंकि इसका आकार 11.5 से 28 फीट (3.5 से 8.5 मीटर)  जो वायुमंडल को पार नहीं कर पाएगा.

गेनेडी बोरिसोव ने लगाया Asteroid का पता

इस Asteroid का पता गेनेडी बोरिसोव ने लगाया है. शनिवार को खगोलशास्त्री गेनेडी बोरिसोव ने क्षुद्रग्रह को देखा और माइनर प्लेनेट सेंटर (Minor Planet Center) को इसकी सूचना दी. नासा के स्काउट इफेक्ट रिस्क असेसमेंट सिस्टम (Scout Impact Risk Assessment System) का उपयोग एमपीसी के डेटा का विश्लेषण करने और निकट चूक की भविष्यवाणी करने के लिए किया गया था. अगर यह धरती के वायुमंडल में आता है तो इसके कुछ बड़े मलबे संभावित रूप से छोटे उल्कापिंडों के रूप में धरती पर गिरेंगे.

क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं

स्काउट विकसित करने वाले जेपीएल के एक नेविगेशन इंजीनियर डेविड फार्नोचिया ने कहा है कि स्काउट ने 2023 BU से किसी तरह का खतरा नहीं बताया है और इससे होने वाले खतरे को साफ-साफ खारिज कर दिया है लेकिन स्काउट ने यह साफ कर दिया कि ये क्षुद्रग्रह पृथ्वी के सबसे पास से होकर गुजरेगा. डेविड फार्नोचिया ने कहा है कि वास्तव में यह अब तक ज्ञात पहला Asteroids है जो धरती के इतने पास से होकर निकलेगा. हालांकि इस क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है फिर भी नासा सुरक्षा के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. नासा सिस्टम्स ने भविष्यवाणी की है कि एक बॉक्स ट्रक के आकार का ये क्षुद्रग्रह इस सप्ताह पृथ्वी के बहुत करीब आएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news