Aconite Flower: इस फूल की खुशबू से ही हो जाते हैं बेहोश, अगर खाया तो मौत तय! जानिए कहां मिलता है?
Advertisement

Aconite Flower: इस फूल की खुशबू से ही हो जाते हैं बेहोश, अगर खाया तो मौत तय! जानिए कहां मिलता है?

Poisonous Flower: ये फूल इतना खतरनाक होता है कि इसके आसपास घास भी पैदा नहीं होती है. इसपर जुलाई और अगस्त में नीले रंग के फूल खिलते हैं. हालांकि इस फूल का इस्तेमाल औषधि बनाने में किया जाता है. यह

Aconite Flower: इस फूल की खुशबू से ही हो जाते हैं बेहोश, अगर खाया तो मौत तय! जानिए कहां मिलता है?

Aconite Flower Use: फूल का हमारी लाइफ में अलग ही महत्व है. फूल को पूजा से लेकर सजावट तक में इस्तेमाल किया जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि फूल भी किसी की जान ले सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही फूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. अगर इस फूल को आपने सूंघ भी लिया तो आप बेहोश हो जाएंगे. 

फूलों का इस्तेमाल लोग घरों को सजाने में करते हैं. शादियों में फूलों से सजावट की जाती है और पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता है. क्या आपने कभी ऐसे फूल के बारे में सुना है या फिर ऐसा फूल देखा है जो इंसान के लिए खतरा हो. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा कौन सा फूल है जो इंसान के लिए खतरा है. 

ये फूल इतना खतरनाक होता है कि इसके आसपास घास भी पैदा नहीं होती है. इस फूल का नाम है एकोनिट. यह इसका अंग्रेजी नाम है. हिंदी में इसे मीठा विष कहा जाता है. यह फूल आसानी से नहीं मिलता है. यह हिमालय की वादियों में करीब 10000 फीट की ऊंचाई पर मिलता है. यह हिमालय पर्वत पर नामिक और हीरामणि ग्लेशियर के आसपास पाया जाता है. इसपर जुलाई और अगस्त में नीले रंग के फूल खिलते हैं. हालांकि इस फूल का इस्तेमाल औषधि बनाने में किया जाता है. यह पौधा एक एंजियोस्पर्मिक प्लांट है यानी ऐसा पौधा जिसमें जड़, तना, पत्ती, फल, फूल, बीज सब होते हैं.

इस फूल से डायबिटीज और पैरालिसिस जैसी बीमारियों की दवाएं बनाई जाती हैं. हालांकि इससे दवाई बनाने का एक प्रोसेस होता है. उसके मुताबिक ही इसका सेवन किया जा सकता है. यह कितना खतरनाक होता है कि इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसके आसपास कोई दूसरा पौधा पैदा नहीं होता. वहीं जानकार बताते हैं कि अगर कोई जानवर इसके पत्ते को खा ले तो उसकी तत्काल मृत्यु हो जाएगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news