Flower in Astrology: किस्मत की कंगाली को दूर कर देंगे पीले फूल के टोटके, छप्पर फाड़ बरसेगा पैसा!
Advertisement
trendingNow11659926

Flower in Astrology: किस्मत की कंगाली को दूर कर देंगे पीले फूल के टोटके, छप्पर फाड़ बरसेगा पैसा!

Marigold Flower in Astrology: सनातन धर्म में फूलों का खास महत्व बताया गया है. पूजा-पाठ से लेकर अन्य शुभ कार्यक्रमों में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. देवी-देवताओं को खुश करने के लिए उन्हें फूल अर्पित किए जाते हैं. यहां पीले रंग के फूल से जुड़ा टोटका बताया गया है जिसे आजमाने के बाद सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

फाइल फोटो

Marigold Flower Vastu Tips: हिंदू धर्म शास्त्रों में फूलों का खास महत्व बताया गया है. देवी-देवताओं को फूल अर्पित करने से हम उनकी कृपा के भागीदार बनते हैं. पूजा-पाठ से लेकर अन्य रिवाजों और शुभ कामों में भी फूलों को खास महत्व दिया जाता है. आपको बता दें कि एक ऐसा फूल भी है जिसे भगवान विष्णु को चढ़ाने से आपकी मनोकामना पूरी होती है और जीवन में आने वाले दुखों का खात्मा होता है. हम जिस फूल की बात कर रहे हैं वह गेंदे का फूल है. 

भगवान गणेश की पूजा में गेंदे का फूल

किसी भी पूजा-पाठ को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. आपको बता दें कि भगवान गणेश को गेंदे का फूल अत्यधिक प्रिय है. पूजा में गेंदे का फूल भगवान को अर्पित करने से गणपति का आशीर्वाद प्राप्त होता है. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि भगवान गणेश को विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है यानी जो दुखों को खत्म कर देते हैं. भगवान गणेश के आशीर्वाद से आपकी जिंदगी में खुशहाली आती है. इसलिए उनकी पूजा में गेंदे का फूल जरूर अर्पित करें.

भगवान विष्णु को प्रिय है गेंदे का फूल

गेंदे के पीले फूल भगवान विष्णु को भी अधिक प्रिय है. शास्त्रों के जानकार कहते हैं कि भगवान विष्णु को लक्ष्मीपति भी कहा जाता है. जब भगवान विष्णु का आशीर्वाद आपको मिलता है, तब माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है. इसीलिए भगवान विष्णु की पूजा अर्चना में गेंदे का फूल अर्पित करना चाहिए. इससे आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. विद्वान बताते हैं कि गेंदे के फूल को सौभाग्य का प्रतीक कहा जाता है. इसीलिए गेंदे के पौधे को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने पर  घर का दुर्भाग्य खत्म हो जाता है.

मुख्य दरवाजों को गेंदे के फूल से सजाएं

आपको बता दें कि शुभ काम में घर के मुख्य दरवाजों को गेंदे के फूल की माला से सजाना चाहिए. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है. अपने सामर्थ्य के अनुसार आप पूरे घर को भी गेंदे के फूल से सजा सकते हैं. गेंदे के फूल का रंग त्याग और मोह-माया दोनों को दर्शाता है. इसके अलावा शास्त्रों के जानकारों ने इसे एकता का प्रतीक बताया है. घर में गेंदे के फूल का पौधा लगाने से परिवार में एकता बनी रहती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news