Weak Planet In Kundali: कुंडली में इस ग्रह के कमजोर होने पर बीमारियों से घिरा रहता है व्यक्ति, जानें उपाय
Advertisement
trendingNow11726061

Weak Planet In Kundali: कुंडली में इस ग्रह के कमजोर होने पर बीमारियों से घिरा रहता है व्यक्ति, जानें उपाय

Surya Dosh Remedies: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के कुंडली में किसी भी ग्रह के कमजोर होने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही सूर्य के कमजोर होने पर व्यक्ति को अशुभ फल मिलते हैं. जानें इस दौरान व्यक्ति को किन स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

 

फाइल फोटो

Sun planet Ke Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस प्रकार ग्रहों के गोचर का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. उसी प्रकार व्यक्ति की कुंडली में किसी ग्रह के कमजोर होने पर भी व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कहते हैं कि सूर्य उच्च व प्रशासनिक पद और समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. साथ ही, सूर्य को पिता का कारक भी माना जाता है. वहीं, कहते हैं कि स्त्री की कुंडली में ये पति के कारक माने जाते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य सिंह राशि के स्वामी हैं. वहीं मेष राशि में ये उच्च के होते हैं और तुला राशि में नीच के होते हैं. वहीं, सूर्य देव को किसी भी एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने में एक माह का समय लगता है. बता दें कि व्यक्ति के शरीर में सूर्य उसके हृदय को दर्शाता है. जानें कुंडली में सूर्य के कमजोर होने पर व्यक्ति को किन स्वास्थय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

सूर्य के कमजोर होने पर होते हैं ये रोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर और नकारात्मक स्थिति में होते हैं, तो व्यक्ति को हृदय संबंधी रोग सताते हैं. इतना ही नहीं, व्यक्ति को आंख संबंधी समस्या भी रहती है. सूर्य अगर शनि से पीड़ित हो तो व्यक्ति को रक्त चाप जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. वहीं, गुरु से पीड़ित होने पर जातक को उच्च बल्ड प्रेशर की शिकायत रहती है.

हो सकती हैं ये बीमारियां

वैदिक ज्योतिष के अनुसार अगर सूर्य कुंडली में नीच या अशुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति के चेहरे पर मुहांसे , तेज बुखार, टाइफाइड, मिर्गी, पित्त आदि की शिकायत रहती है. वहीं, सूर्य के नकारात्मक होने पर व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति का चेहरा तेजहीन होता है.

करें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना लाभदायी रहता है. इतना ही नहीं, साथ ही सूर्य देव को तांबे के पात्र में जल अर्पित करें. आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

- ज्योतिषीयों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य देव नकारात्मक या नीच स्थिति में हैं, तो सूर्य देव के मंत्रों का जाप करना चाहिए. इससे व्यक्ति को सूर्य देव के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है.

- रविवार के दिन तांबा और गेंहू का दान किसी जरूरतमंद और गरीब को करने से सूर्य देव के शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को सूर्य दोष से मुक्ति मिलती है. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

Ashadh Tuesday Upay: आषाढ़ मंगलवार को ये काम करने से हर संकट होता है दूर, बजरंगबली देते हैं साक्षात दर्शन

Laddu Gopal: घर में लड्डू गोपाल रखने से मिलेंगे चमत्कारिक फायदे, जानें श्रृंगार, भोग और स्नान की विधि

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news