Vastu Tips For Money: सही दिशा में रखा धन बना सकता है मालामाल, ये है करोड़पति बनने का आसान तरीका!
Advertisement
trendingNow11314053

Vastu Tips For Money: सही दिशा में रखा धन बना सकता है मालामाल, ये है करोड़पति बनने का आसान तरीका!

Tijori Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहे. मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी व्यक्ति के घर में बरकत नहीं हो पाती. इसका कारण घर के वास्तु दोष हो सकते हैं. 

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Tijori: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर धन को सही जगह और सही दिशा में न रखा जाए, तो ये धन हानि और ज्यादा खर्चों का कारण बन जाता है. वास्तु शास्त्र में हर चीज को एक निश्चित जगह पर रखने की सलाह दी गई है. हर दिशा का अपना विशेष महत्व है. और किसी भी चीज को अगर  सही से न रखा जाए, तो उसके नकारात्मक या विपरीत परिणाम देखने को मिलते हैं. 

वास्तु शास्त्र में धन को लेकर भी कई तरह की बातों का जिक्र किया गया है. ऐसा माना जाता है कि अगर धन या तिजोरी को सही दिशा में न रखा जाए, तो व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामान करना पड़ता है. व्यक्ति की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है, घर में बरकत नहीं होती और कई बार व्यक्ति कर्ज में डूब जाता है. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार धन को या तिजोरी किस दिशा में भूलकर नहीं रखना चाहिए. 

इस दिशा में भूलकर भी न रखें धन

घर में ऐसी कई दिशा होती हैं,जहां पर धन रखने से धनहानि होने लगती हैं. इन्हीं में से एक दिशा है दक्षिण-पूर्व दिशा. इसे घर का आग्नेय कोण कहा जाता है. इस जगह पर धन रखने से खर्चों में वृद्धि होती है. साथ ही, आय के साधनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं, व्यक्ति पर कर्ज बढ़ने लगता है. सुख-चैन खो जाता है. 

वहीं, घर की पश्चिम दिशा भी धन के मामले मे अशुभ मानी गई है. ऐसी मान्यता है कि घर की पश्चिम दिशा में अगर कोई धन या अभूषण रखता है, तो इससे धन हानि होने लगीत हैं. साथ ही, परिवार के सदस्यों को धन प्राप्ति में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. 

घर की पश्चिन और उत्तर दिशा में भी तिजोरी या धन रखने से मना किया जाता है. इसे घर का वायव्य कोण कहा जाता है. यहां तिजोरी रखना व्यक्ति के लिए कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकता है. ऐसा माना जाता है कि घर में इस दिशा में धन रखने से खर्च बढ़ जाते हैं और आय कम हो जाती है. साथ ही, व्यक्ति पर कर्ज बढ़ता जाता है.   

इस दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की तिजोरी, पैसा या आभूषण रखने के लिए घर की उत्तर दिशा को उत्तम माना गया है. इस दिशा में कुबेर देव का वास होता है. साथ ही, इस दिशा में पैसे रखने से उनमें वृद्धि होती है. साथ ही, घर में बरकत बनी रहती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news