Vastu Tips for Plants: घर पर भूलकर भी न लगाएं ये 5 पौधे, परिवार में भर देते कंगाली और क्लेश
Advertisement

Vastu Tips for Plants: घर पर भूलकर भी न लगाएं ये 5 पौधे, परिवार में भर देते कंगाली और क्लेश

Vastu Tips for Plants in Hindi: घर के अंदर और बाहर पेड़-पौधे लगाना शुरू से ही बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ ऐसे पौधे हैं, जिन्हें भूलकर भी घर पर नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से घर में अनिष्टकाल शुरू हो जाता है. 

Vastu Tips for Plants: घर पर भूलकर भी न लगाएं ये 5 पौधे, परिवार में भर देते कंगाली और क्लेश

Vastu Tips for Plants in Hindi: घर के अंदर और बाहर पेड़-पौधे लगाना शुरू से ही बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से न केवल घर हरा-भरा दिखता है बल्कि उसमें सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवाह बना रहता है. घर को खूबसूरत बनाने के लिए कई लोग तरह-तरह के पौधों की प्लानिंग करते हैं. वहीं कई लोग इस काम में वास्तु शास्त्र की मदद लेते हैं. वास्तु के मुताबिक हरेक पौधे से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह नहीं होता बल्कि कई पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें लगाने से घर में क्लेश और दरिद्रता का आगमन शुरू हो जाता है. इसलिए भूलकर भी उन पौधों को न लगाया जाए. आज हम आपको बताते हैं कि वे 4 पौधे कौन से हैं. 

बेर का पेड़ लगाने से बचें

फरवरी में शिवरात्रि के अवसर पर बेर की फसल मार्केट में आ जाती है. उस दौरान मीठे बेर खाना हर किसी को अच्छा लगता है. लेकिन आपको भूलकर भी बेर का पेड़ (Plum Tree) अपने घर या आसपास कहीं नहीं लगाना चाहिए. इसकी वजह ये होती है कि बेर के पेड़ में कांटे होते हैं और माना जाता है कि कांटे वाला पेड़ लगाने से जीवन में भी कांटे यानी रुकावटें बढ़नी शुरू हो जाती हैं. वास्तु (Vastu Shastra) के मुताबिक बेर का पेड़ लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और माता लक्ष्मी उस घर से अप्रसन्न होकर चली जाती हैं.

कैक्टस का पौधा देता है नकारात्मक ऊर्जा

बेर की तरह ही कैक्टस का पौधा (Cactus Plant) भी कांटों भरा होता है. जब भी इंसान इन पौधों के कांटों को देखता है तो उसे अपनी जिंदगी में भी कांटे नजर आने लगते हैं और वह निराशावादी होता चला जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर में कैक्टस का पौधा लगाने से परिवार में कलह का माहौल बढ़ता चला जाता है. इससे परिवार में आर्थिक संकट गहरा जाता है और आपसी मतभेद बढ़ने लगते हैं. इसलिए हमें भूलकर भी घर के अंदर या बाहर कैक्टस का पौधा कभी नहीं लगाना चाहिए. 

भूलकर न लगाएं नींबू और आंवले के पेड़

नींबू (Lemon Tree) और आंवले (Amla Tree) को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है. डॉक्टर इन दोनों चीजों को नियमित रूप से अपनी डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके लिए आपको इन दोनों के पौधे को कभी भी घर या बाहर नहीं लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक नींबू और आंवले का स्वाद खट्टा होता है, जिसका सीधा असर इंसान की जिंदगी पर पड़ता है. इससे घर में रहने वाले लोगों की जिंदगी में मिठास के बजाय खटास बढ़ने लगती है और आपस में तनाव पसर जाता है. इसलिए इन्हें लगाने से हमेशा बचना चाहिए. 

घर की आर्थिक प्रगति रोक देता है बबूल 

बबूल (Acacia Tree) को आर्युवेद के हिसाब से अहम पेड़ माना गया है. इसमें कई ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं, जो शरीर की पीड़ा को दूर करने में मदद करते हैं लेकिन इस पेड़ को कभी भी घर के अंदर या बाहर नहीं लगाना चाहिए. इसके बजाय आप कहीं दूर इस पेड़ को लगा सकते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक बबूल के पेड़ में कांटे होते हैं, जो रुकावट यानी नकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. अगर आप इस पेड़ को अपने घर के अंदर या बाहर लगा लेते हैं तो यह नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में भी प्रवेश करने लगती है, जिससे आपकी जिंदगी की गाड़ी बेपटरी होते देर नहीं लगती.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news