Vastu Tips for Home: घर में भूलकर भी इन दिशाओं में रखें ये चीजें, चली जाती है धन-दौलत; सेहत भी होती खराब
Advertisement

Vastu Tips for Home: घर में भूलकर भी इन दिशाओं में रखें ये चीजें, चली जाती है धन-दौलत; सेहत भी होती खराब

Vastu Tips for Home: अगर आप नया मकान बनवा रहे हैं या पुराने घर की रिनोवेशन करवा रहे हैं तो वास्तु के कुछ नियमों का ध्यान जरूर रख लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको पछताना भी पड़ सकता है. 

Vastu Tips for Home: घर में भूलकर भी इन दिशाओं में रखें ये चीजें, चली जाती है धन-दौलत; सेहत भी होती खराब

Vastu Tips for Home: भारतीय संस्कृति में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व बताया गया है. वास्तु के अनुसार घर का निर्माण करने और चीजें रखने से परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक शक्तियां दूर भागती हैं. वास्तु में बताया गया है कि हमें घर के अंदर 3 चीजें भूलकर भी गलत दिशा में नहीं रखनी चाहिए वर्ना सारी धन-दौलत साथ छोड़कर चली जाती है. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

उत्तर पूर्व दिशा में न बनवाएं टॉयलेट

सबसे पहली चीज तो आपके घर में बना टॉयलेट है. कई सारे लोग ऐसे हैं, जो स्पेस की कमी या डिजाइन को आकर्षक बनाने के लिए टॉयलेट को उत्तर पूर्व दिशा में बना लेते हैं. अगर वास्तु शास्त्र की बात करें तो टॉयलेट हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही बनाया जाना चाहिए. ऐसा न करने से घर की आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है और परिवार में क्लेश भी बढ़ जाता है. 

इस दिशा में भूलकर न रखें कबाड़

घर की बची हुई पुरानी चीजों को बचाकर रखना सामान्य बात है. इसके लिए अधिकतर लोग एक स्टोर रूम बनवाते हैं और पुराने सामान को रखने के लिए घर में कोई जगह चिह्नित कर लेते हैं. यहां ध्यान रखने वाली बात है कि कबाड़ या पुराने सामान को कभी भी उत्तर दिशा में नहीं रखना चाहिए. यह दिशा धन के स्वामी भगवान कुबेर की मानी जाती है. इसलिए अगर उनकी दिशा में कबाड़ या पुरानी चीजों का ढेर लगाते हैं तो कंगाली को खुद ही न्योता दे रहे होते हैं. 

पानी की टंकी लगवाते हुए रखें ये ध्यान

किसी भी घर में पानी की टंकी हर हाल में होती ही है. पानी के बिना किसी का गुजारा भी नहीं है. इसलिए छत पर टंकी लगवाना भी जरूरी हो जाता है. यहां पर ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही छत पर टंकी लगवाएं. जैसे कि कई लोग जाने-अनजाने में पानी की टंकी को दक्षिण पूर्व दिशा में लगवा लेते हैं. चूंकि यह दिशा अग्नि की मानी जाती है, इसलिए इस दिशा में जल से जुड़ी चीजें रखने पर परिवार में अशांति, आर्थिक संकट, सेहत को नुकसान जैसी चीजें होनी शुरू हो जाती है. लिहाजा पानी की टंकी या जल के दूसरे साधनों को हमेशा पूर्व, उत्तर या पूर्वोत्तर दिशा में ही रखना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये भी पढ़ें- Sawan 2022: बस 12 दिन बाकी, इसके बाद चमकने वाली है इन 3 राशि वालों की किस्मत; मिलेंगी कई खुशखबरी

Trending news