Vastu Tips for Home: मेहनत के बावजूद नहीं मिलता अच्छा फल? अपने घर में वास्तु के अनुसार कर लें ये 5 बदलाव, फिर देखिए कमाल
Advertisement
trendingNow11380718

Vastu Tips for Home: मेहनत के बावजूद नहीं मिलता अच्छा फल? अपने घर में वास्तु के अनुसार कर लें ये 5 बदलाव, फिर देखिए कमाल

Vastu Shastra News: कई बार लोग खूब मेहनत करते हैं लेकिन उन्हें उनकी मेहनत के अनुसार परिणाम नहीं मिलता. इसकी वजह उनके घर से जुड़ा वास्तु दोष हो सकता है. आज हम आपको घर के ऐसे ही 5 वास्तु दोषों को दूर करने के उपाय बताते हैं.

Vastu Tips for Home: मेहनत के बावजूद नहीं मिलता अच्छा फल? अपने घर में वास्तु के अनुसार कर लें ये 5 बदलाव, फिर देखिए कमाल

Vastu Shastra for Home: भारतीय संस्कृति में वास्तु शास्त्र को बहुत अहमियत दी गई है. हम चाहे कोई भी काम करें, उसमें वास्तु शास्त्र का बहुत ध्यान रखते हैं. कहा जाता है कि वास्तु नियमों का उल्लंघन करने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और परिवार में नुकसान पहुंचाने वाली कई अजीबोगरीब चीजें होने लगती हैं. आइए जानते हैं कि घर को समृद्ध बनाने के लिए हमें किन खास वास्तु नियमों (Vastu Shastra for Home) का ध्यान रखना जरूरी है. 

सोने की दिशा का ऱखें ध्यान

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में सोने की दिशा पर बहुत जोर दिया गया है. कहा जाता है कि सोते समय अपने पैर दक्षिण दिशा में नहीं रखने चाहिए.  इस दिशा मे पैर करके सोना अशुभ माना गया है. कहा जाता है कि जो लोग दक्षिण दिशा में पैर करके सोते हैं, उन्हें सेहत से जुड़ी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

घर की नियमित साफ-सफाई करें 

घर की साफ-सफाई को वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में अहम माना गया है. कहा जाता है कि घर में रोजाना झाड़ू लगनी चाहिए और बीच-बीच में मकड़ी के जाले साफ होते रहने चाहिए. घर के बाथरूम और रसोई को खासकर साफ-सुथरा रखना चाहिए. ऐसा न करने पर घर में वास्तु दोष पैदा हो जाता है, जिसकी वजह से परिवार के सदस्यों परेशानियां भुगतनी पड़ती हैं.

नियमित रूप से कपूर जलाएं

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कहा गया है कि घर में खुशहाली लाने और आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए सुबह-शाम नियमित रूप से कपूर जलानी चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. इस घर का वातावरण शुद्ध होता है और परिवार के सदस्यों में एकता बढ़ती है. 

बाथरूम या सीढ़ी के नीचे न बनाएं पूजा घर

हमारे घर में बना मंदिर किस दिशा में है, इस पर भी हमारी समृद्धि निर्भर करती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर में बने मंदिर को हमेशा ईशान कोण में ही रखना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि पूजा घर के नीचे-ऊपर कोई बाथरूम या सीढ़ी न हो. 

प्रवेश द्वार की मरम्मत का रखें ध्यान

आपके घर का प्रवेश द्वार आपके भाग्य का भी प्रवेश द्वार होता है. इसलिए मेन गेट के सामने हमेशा साफ-सफाई रखनी चाहिए. साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे खोलते या बंद करते समय समय किसी तरह की आवाज न आए. वह गला हुआ या खराब हालत में भी नहीं होना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news