Vastu Tips: इस आकार की Dining Table होती है बहुत शुभ, घर के सदस्‍यों में बढ़ता है प्‍यार
Advertisement

Vastu Tips: इस आकार की Dining Table होती है बहुत शुभ, घर के सदस्‍यों में बढ़ता है प्‍यार

डाइनिंग टेबल का आकार (Dining Table Shape) और घर में उसे रखने की दिशा सही होना बहुत जरूरी है. वरना घर (Home) में अशांति-झगड़े बढ़ना तय है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: हमारे वास्‍तु शास्‍त्र की तरह चीन का भी अपना वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) है, जिसे फेंगशुई (Feng Shui) कहते हैं. फेंगशुई भी घर के हर कमरे और चीज की सही दिशा बताने के साथ-साथ उन चीजों के सही आकार-प्रकार के बारे में बताता है ताकि वे घर में सकारात्‍मकता लाएं. आज हम घर की सबसे अहम चीजों में से एक डाइनिंग टेबल के सही आकार के बारे में जानते हैं, जहां न केवल पूरा परिवार (Family) साथ बैठकर भोजन करता है बल्कि यह जगह उनके रिश्‍तों (Relationship) पर भी अहम असर डालती है. 

  1. गोल डाइनिंग टेबल होती है शुभ 
  2. घर के पश्चिम दिशा में रखें डाइनिंग टेबल 
  3. डाइनिंग रूम में लगाएं बड़ा आइना 

गोल डाइनिंग टेबल 

फेंगशुई के मुताबिक गोल डाइनिंग टेबल (Round Dining Table) बहुत शुभ होती है. यह घर के सदस्‍यों के बीच रिश्‍ते बेहतर करती है और आपसी झगड़ों से बचाती है. गोल डाइनिंग टेबल लेने के साथ-साथ यह भी ध्‍यान रखें कि इसमें कुर्सियों (Chairs) की संख्‍या सम हो, जैसे- 2, 4, 6 या 8. हो सके तो डाइनिंग रूम में एक बड़ा शीशा (Mirror) भी लगाएं जिसमें घर के सदस्‍यों का भोजन करते हुए प्रतिबिंब नजर आए. ऐसा करने से घर में सकारात्‍मकता बढ़ती है. 

यह भी पढ़ें: Venus Transit in October 2021: आज से इन 4 राशि वालों पर होगी धनवर्षा, 30 अक्‍टूबर तक रहेगी मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा

पश्चिम दिशा में हो डाइनिंग रूम 

फेंगशुई के साथ-साथ वास्‍तु शास्‍त्र में भी डाइनिंग रूम के लिए सही दिशा (Direction) घर की पश्चिम दिशा बताई गई है. यहां डाइनिंग टेबल रखना सबसे शुभ होता है. किसी कारणवश पश्चिम दिशा में डाइनिंग टेबल न रख पाएं तो पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं लेकिन घर की दक्षिण दिशा में डाइनिंग टेबल गलती से भी न रखें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news