Broom Keeping Tips: झाड़ू को लेकर नहीं रखा इन बातों का ध्यान, तो हाथ से चली जाएगी मेहनत की कमाई, लौटकर नहीं आएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement

Broom Keeping Tips: झाड़ू को लेकर नहीं रखा इन बातों का ध्यान, तो हाथ से चली जाएगी मेहनत की कमाई, लौटकर नहीं आएंगी मां लक्ष्मी

Vastu Tips For Broom: वास्तु शास्त्र में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. साथ ही, घर में झाड़ू रखने के कुछ नियमों की बात की गई है. अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो व्यक्ति के घर में दरिद्रता का वास होने लगता है. 

 

फाइल फोटो

Broom Keeping Mistake: घर में रखी हर चीज आपना प्रभाव छोड़ती है. वे प्रभाव सकारात्मक और नकारात्मक कुछ भी हो सकते हैं. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके घर में मां लक्ष्मी का वास रहे. धन दौलत से भरपूर रहे. लेकिन कई बार व्यक्ति सब चीजों का ध्यान रखने के बावजूद वो चीजें हासिल नहीं कर पाता, जो वे चाहता है. ऐसे में वास्तु दोष भी कारण होते हैं. जिन्हें अकसर हम नजरअंदाज करते रहते हैं. 

वास्तु में झाड़ू पर भी विशेष जोर दिया गया है.  घर में झाड़ू को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. अगर व्यक्ति इन नियमों का पालन नहीं करता, तो मां लक्ष्मी घर से रुष्ट होकर चली जाती हैं. साथ ही, व्यक्ति को दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में. 

वास्तु के अनुसार रखें इन बातों का ध्यान

 

ये भी पढ़ें- Shani Vakri In July: जुलाई में शनि करेंगे वक्री, इन राशियों पर शुरू होगा ढैय्या का कहर, जानें क्या पड़ेगा प्रभाव

 

- वास्तु के अनुसार झाड़ू को कभी खड़ा हुआ न रखें. मान्यता है कि खड़ी झाड़ू अपशगुन का कारण बनती है. इसलिए झाड़ू को हमेशा लेटा कर ही रखें. 

- ऐसी भी मान्यता है कि झाड़ू को किचन में रखने से बचें. ऐसा करने से घर में अन्न की कमी होती है. साथ ही, घर के सदस्यों के स्वास्थय पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. 

- वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में झाड़ू को धन की तरह ही छिपाकर रखना चाहिए. खुले में रखना जहां अशुभ होता है, वहीं लोगों का ध्यान भी जाता है. कहते हैं कि झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां दूसरों का ध्यान न जाए. कहते है कि खुली में रखी झाड़ू सकारात्मक ऊर्जा को बाहर करती है.

- झाड़ू के टूट जाने पर इसे तुरंत बदल लेना चाहिए. कहते हैं कि टूटी हुई झाड़ू से घर की सफाई करने से कई तरह की परेशानियां आती हैं. इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. पुरानी झाड़ू को निकालकर घर में शनिवार के दिन नई झाड़ू लानी चाहिए.   

 

ये भी पढ़ें- Zodiac Sign Successful In Business: इन राशि के जातकों को मिलती है व्यापार में अपार सफलता, बेहिसाब कमाते हैं पैसा

 

- वास्तु जानकारों का कहना है कि झाड़ू को हमेशा दक्षिण दिशा में ही रखनी चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ता और घर में खुशियां बनी रहती हैं. 

- झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. कहते हैं कि शाम के समय घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी रूठ जाती है. सूर्यास्त के बाद अगर किसी कारण से झाड़ू लगानी भी पड़ती है तो मिट्टी और कूड़े को कभी भी घर से बाहर न फेंके. अगर कोई ऐसा करता है तो इससे मां लक्ष्मी चली जाती हैं. 

- झाड़ू को उत्तर-पूर्व दिशा में भूलकर भी न रखें. ऐसा करने से घर में कभी भी धन नहीं टिकता. इसलिए झाड़ू के लिए पश्चिम या दक्षिण दिशा खास है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news