Kharmas 2023: खरमास में तुलसी की पूजा करने से मिलते हैं ढेरों लाभ, सदियों से गरीबी झेल रहे लोग कर लें ये उपाय
Advertisement

Kharmas 2023: खरमास में तुलसी की पूजा करने से मिलते हैं ढेरों लाभ, सदियों से गरीबी झेल रहे लोग कर लें ये उपाय

Kharmas 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार खरमास महीने में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता. इस महीने में तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए या नहीं! इसके अलावा अगर व्यक्ति तुलसी की पूजा करता है तो इसका क्या असर पड़ सकता है, आइए जानें!

 

kharmas 2023

Tulsi Puja In Kharmas: हिंदू पंचांग में खरमास महीने में सभी शुभ कार्य पर रोक लग जाती है. शादी, नए घर का गृह प्रवेश या फिर कोई भी शुभ कार्य आदि. हिंदू धर्म में कोई भी खरमास के महीने में इन सभी चीजों को करने से बचना चाहता. दरअसल इस महीने में इन शुभ कार्य को करना अशुभकारी माना जाता है.

वहीं हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र पौधों में से एक माना जाता है. हिंदू घर के हर आंगन में इसकी पूजा की जाती है. तुलसी की पूजा करने से घर में सकारात्मकता तो बरकरार रहती ही है साथ ही सुख और समृद्धि का वास बना रहता है. इसलिए भी हिंदू घर के हर आंगन में तुलसी का पौधा पाया जाता है. तुलसी को केवल घर में रखना ही नहीं बल्कि उसके सही तरीके से पूजा करने के कुछ खास नियम होते हैं.

खरमास महीने में क्यों करनी चाहिए तुलसी की पूजा

बता दें कि खरमास के महीने में तुलसी की पूजा करने से हर कोई कतराता है. पर इस महीने में शुभ कार्य तो नहीं किए जाते हैं पर धार्मिक कार्य पर कोई रोक नहीं होती. दरअसल खरमास में ग्रहों को शांत करने के लिए और भी मन लगा कर धार्मिक पूजा करनी चाहिए. यही वजह है कि खमरमास महीने में तुलसी की पूजा जरूर करनी चाहिए. ग्रहों को शांत करने के अलावा नकारात्मकता को दूर करने में तुलसी की पूजा बड़ी काम आती है.

खरमास महीने में पूजा करने के नियम

शास्त्रों की मानें तो खरमास महीने में तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न रहते हैं. इससे ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं साथ ही घर में खुशहाली आती है. खरमास महीने में तुलसी की रोज पूजा करें पर इन नियमों को ध्यान में जरूर रखें. जैसे इस महीने में तुलसी की पूजा जरूर करें पर कभी उसे स्पर्श ना करें. दरअसल, ऐसा करने से तुलसी का पौधा दूषित माना जाता है. इसलिए खरमास महीने में तुलसी की पूजा जरूर करें पर कभी भी इन्हें हाथ ना लगाएं और पत्ते तोड़ने की गलती ना करें. वरना दुषपरिणाम झेलना पड़ सकता है.

Palmistry: हथेली में बने ये तीन योग व्यक्ति को जीवन में दिलाते हैं कामयाबी, धन-दौलत से लबालब भरी रहती है जेब
 

Chankya Niti: सिर्फ इन बातों का ध्यान रखने से ही दिन-रात दो गुना स्पीड से बढ़ेगा पैसा, बस इन चीजों का रखें ध्यान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news