Vastu Tips for Tulsi: तुलसी के पौधे को जमीन में लगाएं या गमले में, वास्‍तु का यह नियम जरूर जानें
Advertisement

Vastu Tips for Tulsi: तुलसी के पौधे को जमीन में लगाएं या गमले में, वास्‍तु का यह नियम जरूर जानें

Tulsi Vastu Tips For Money: तुलसी का पौधा ज्‍यादातर घरों में लगया जाता है लेकिन वास्‍तु के मुताबिक, इसे लगाने के भी कुछ नियम होते हैं. जी हां, आपको ये बात जरूर जानना चाहिए कि इस पौधे को जमीन में लगाना बेहतर होता है या गमले में.  

फाइल फोटो

Basil Plant in Hindi: हिंदू धर्म में तुलसी पौधे को बहुत ही महत्व दिया जाता है.  इस पौधे की पूजा भी की जाती है. ऐसी मान्‍यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां मां लक्ष्‍मी का वास माना जाता है और उनके ऊपर विष्‍णु जी की अपार कृपा बनी रहती है. ऐसे में आपको इस पौधे को लगाने के वास्‍तु नियम के बारे में भी जानना चाहिए. अगर आप ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र के इन उपायों को करेंगे तो ये बहुत ही कारगर हो सकते हैं. ऐसे में आपको जरूर जानना चाहिए किइस पौधे को जमीन में लगाया जाए या गमले में. 

तुलसी का पौधा कहां लगाएं? 

आपको ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी के पौधे को जमीन में लगाना अच्छा नहीं माना जाता है. अगर आप सकारात्मक परिणाम पाना चाहते हैं तो इस पौधे को हमेशा गमले में लगाएं. इसके अलावा आपको दिशा का भी ध्‍यान रखना चाहिए. इस पौधे को उत्तर पूर्व दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है. आप तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को हमेशा घर की नींव से काफी ऊंची रखें. आप इस गमले को ऊंची खिड़की या बालकनी में रख खकते हैं.   

तुलसी के पौधे में कलावा बांधे या नहीं 

भगवान विष्‍णु को तुलसी बहुत प्रिय होती है. ऐसे में तुलसी को मां लक्ष्‍मी का रूप ही माना गया है. अगर आप इस पौधे की पूूजा करेंगे तो आप पर श्रीहरि और मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहेगी. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, आप तुलसी के पौधे में शुक्रवार के दिन लाल रंग का कलावा बांध सकते हैं. इससे परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ेगी और मां लक्ष्‍मी जल्‍द ही आपसे प्रसन्‍न हो जाएंगी. 

गुरुवार को करें ये उपाय 

गुरुवार के दिन आप तुलसी के पौधे में थोड़ा सा कच्‍चा दूध चढ़ा सकते हैं. ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसे में आप गुरुवार की सुबह स्‍नान कर लें और तुलसी जी में जल अर्पित करें. इसके साथ आप थोड़ा सा कच्‍चा दूध भी चढ़ाएं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news