Tulsi Upay: घर में तुलसी के पौधे का सूखना देता है ये संकेत,तुरंत शुरू कर दें ये काम
Advertisement
trendingNow11589222

Tulsi Upay: घर में तुलसी के पौधे का सूखना देता है ये संकेत,तुरंत शुरू कर दें ये काम

Tulsi Remedies: घर में लगा तुलसी का पौधा शुभ और अशुभ संकेत देता है. कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है और नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा निवास करती है.

 

फाइल फोटो

Tulsi Ke Jyotish Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे की नियमित पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा-भरा होता है वहां मां लक्ष्मी का स्थायी निवास रहता है. इसलिए प्रत्येक घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा तुलसी पत्र के बिना अधूरी मानी जाती है.

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में भी तुलसी को लेकर कई कारगार उपायों के बारे में बताया गया है. इनका पालन करने से व्यक्ति को धन-धान्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. लेकिन कई बार पूरी तरह से ध्यान रखने के बाद भी तुलसी का पौधा मुर्झाने लगता है. इसे भविष्य में आने वाली अशुभ घटनाओं का संकेत माना जाता है. लेकिन अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. बस, इन नियमों का पालन करने से लाभ होगा.

तुलसी से जुड़े इन उपायों का करें पालन

- ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूरी देख-रेख के बावजूद पौधा सूखने लगता है, तो ऐसे में सम्मान के साथ तुलसी के पौधे को हटाने में ही भलाई है. इतना ही नहीं, तुलसी के पौधे को भूलकर भी कूड़ेदान में न फेंके. इसे जल में प्रवाहित करना चाहिए.

- शास्त्रों के अनुसार जिस गमले में या फिर मिट्टी में तुलसी का पौधा सूख गया था वहां विधिपूर्वक के साथ नया तुलसी का पौधा लगा दें. और नियमित रूप से उनकी पूजा करें. मान्यता है कि तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाना चाहिए.

- वास्तु जानकारों का कहना है कि गलत दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से भी वे सूखने लगता है. घर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. ऐसे में तुलसी का पौधा उत्तर या फिर उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में भूलकर भी तुलसी का पौधा न लगाएं.

- ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि तुलसी के पौधे में मंगलवार, रविवार और एकादशी के दिन भूलकर भी पानी नहीं देना चाहिए और स्पर्श नहीं करना चाहिए. साथ ही, इन दिनों में पत्तों को तोड़ने से भी परहेज करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती है और व्यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news