Tulsi Tips: तुलसी का सूखा पौधा भी भर सकता है खाली तिजोरी, जानें उखाड़ने का सही दिन और नियम
Advertisement
trendingNow11744195

Tulsi Tips: तुलसी का सूखा पौधा भी भर सकता है खाली तिजोरी, जानें उखाड़ने का सही दिन और नियम

Tulsi Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. वास्तु शास्त्र में तुलसी को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. अगर इन नियमों को ध्यान रखकर चीजों को किया जाए, तो व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा से धन लाभ होता है. 

 

tulsi plant niyam

Vastu Tulsi Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे को अगर घर में वास्तु के अनुसाल लगया जाए और विधिपूर्वक पूजा की जाए, तो भक्तों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. साथ ही, घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर में सुख-समृद्धि, धन संपदा की प्राप्ति होती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधा लगाने से भविष्य में आने वाली मुसीबतों को दूर किया जा सकता है. कहते हैं कि वास्तु का पौधा सारी परेशानियां अपने ऊपर ले लेते हैं. कई बार तुलसी के पौधे की सही से देखरेख न कर पाने के कारण तुलसी का पौधा सूख जाता है. ऐसे में अगर आपके घर में तुलसी का पौधा सूख गया है, तो इसे उखाड़ने के लिए कुछ नियमों का जिक्र किया गया है. जानें इनके बारे में. 

इस दिन उखाड़ना शुभ होता है तुलसी का पौधा 

वास्तु जानकारों का कहना है कि तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है. बता दें कि तुलसी का पौधा सूख जाने पर उसे किसी भी निकालकर घर से बाहर न करें. तुलसी का पौधा सूर्य ग्रहण, एकादशी, अमावस्या, चंद्र ग्रहण, पूर्णिमा,  रविवार, सूतक, पितृपक्ष आदि के दिनों में भूलकर  भी तुलसी न उखाड़ें. इन दिनों के अलावा पौधे को कभी भी हटा सकते हैं. 

तुलसी का पौधा किस तरह उखाड़ें

वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को अचानक से न उखाड़ें. इसे उखाड़ने के लिए स्नानआदि करने के बाद पौधे में थोड़ा जल छिड़क दें. इससे मिट्टी मुलायम हो जाएगी. इसके बाद मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए खुरपी से मिट्टी हटाएं. इसके बाद इस पौधे को जल में प्रवाहित कर दें. तुलसी का पौधा पवित्र होता है इसलिए इसे कूड़े आदि में फेंकना वर्जित होता है. 

Planet Vakri 2023: शुरू हुआ इन 3 राशि वालों का बुरा समय, अगले 6 महीने तक रहना होगा बेहद सतर्क!

 

Budh Asta 2023: आज से शुरू हुए इन 4 राशि वालों के बुरे दिन, पैसों की तंगी करेगी पाई-पाई को मोहताज

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news