Chandra Grahan 2024: शुरू हो गया चंद्र ग्रहण, बहुत संभलकर रहें ये लोग
Advertisement
trendingNow12173508

Chandra Grahan 2024: शुरू हो गया चंद्र ग्रहण, बहुत संभलकर रहें ये लोग

Today Chandra Grahan 2024: साल का पहला चंद्र ग्रहण लग चुका है. हिंदुओं के प्रमुख पर्व होली पर लग रहा यह चंद्र ग्रहण उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण है. यह ग्रहण कुछ लोगों पर भारी पड़ सकता है. 

Chandra Grahan 2024: शुरू हो गया चंद्र ग्रहण, बहुत संभलकर रहें ये लोग

Lunar Eclipse 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण आज 25 मार्च को लग चुका है. साथ ही आज पूरे देश में होली का पर्व मनाया जा रहा है. सोमवार, 25 मार्च को लगा यह ग्रहण सुबह 10 बजकर 24 मिनट से शुरू हो चुका है और दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक चलेगा. साल का पहला चंद्र ग्रहण कन्‍या राशि में लगा है. हालांकि यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. लिहाजा इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा और पूजा-पाठ, होली के उत्‍सव आदि में कोई रुकावट नहीं आएगी. लेकिन ज्‍योतिष के अनुसार यह चंद्र ग्रहण कुछ राशियों पर नकारात्‍मक असर डाल सकता है. हालांकि कुछ राशि वालों के लिए ग्रहण शुभ भी है. आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण किन लोगों के लिए नकारात्‍मक साबित हो सकता है. 

गर्भवती महिलाएं 

ग्रहण के दौरान वातावरण में नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ जाती है. जिसका दुष्‍प्रभाव गर्भवती महिला और उसके गर्भस्‍थ शिशु पर पड़ सकता है. इसलिए ग्रहण के दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को बाहर ना निकलने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा उन्‍हें ग्रहण काल में नुकीली, धारदार चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. 

इसके अलावा चंद्र ग्रहण के दौरान धन का लेन-देन करना भी अच्‍छा नहीं होता है. निवेश के लिए भी यह दिन अशुभ माना गया है. ग्रहण के दिन आर्थिक निवेश नुकसान दे सकता है. 

15 दिन तक संभलकर रहें ये लोग 

चंद्र ग्रहण कन्या राशि में लग रहा है और यह इस राशि के जातकों के लिए अच्‍छा नहीं है. ज्‍योतिष के अनुसार ग्रहण का असर करीब 15 दिनों तक रहता है. लिहाजा कन्‍या राशि के लोगों को चंद्र ग्रहण के बाद 15 दिन तक यानी कि कम से कम 10 अप्रैल तक संभलकर रहना चाहिए. इन लोगों को नौकरी-व्‍यापार में रुकावटें या समस्‍याएं झेलनी पड़ सकती है. बेहतर होगा कि किसी से विवाद ना करें. साथ ही सेहत के प्रति सावधानी बरतें. कोई पुरानी बीमारी परेशान कर सकती है. 

वैवाहिक जीवन में मनमुटाव हो सकता है. घर में तनाव का माहौल रहेगा. लिहाजा धैर्य से यह समय निकालें. रोजाना भगवान की आराधना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news