सावन सोमवार व्रत में जरूर ध्‍यान रखें ये बात, खाने से जुड़ा है मामला!
Advertisement
trendingNow11791817

सावन सोमवार व्रत में जरूर ध्‍यान रखें ये बात, खाने से जुड़ा है मामला!

Third Sawan Somwar 2023: सावन के सोमवार के दिन व्रत रखकर भोलेनाथ को प्रसन्न करने का प्रयास किया जाता है. सावन में पड़ने वाले सोमवार को भक्त विधिवत शिव की पूजा करते हैं.

सावन सोमवार व्रत में जरूर ध्‍यान रखें ये बात, खाने से जुड़ा है मामला!

Sawan Somvar 2023: सावन महीने के सोमवार बहुत खास होते हैं. इस बार सावन 59 दिन का है और 8 सोमवार पड़ेंगे. कल 24 जुलाई को सावन का तीसरा सोमवार है. सावन सोमवार का दिन भगवान शिव की कृपा पाने के लिए विशेष होता है. इसलिए सावन सोमवार के दिन व्रत करना चाहिए और शिव जी की विधि-विधान से पूजा-आराधना करना चाहिए. साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करना चाहिए. लेकिन इस दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. यदि सावन सोमवार की व्रत-पूजा में कोई गलती की जाए तो पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है. 

सावन सोमवार व्रत में ध्‍यान रखें ये बात 

सावन सोमवार का व्रत बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. इस व्रत में सात्विक चीजें ही खाना चाहिए और सात्विक आचरण करना चाहिए. वरना व्रत का पूरा फल नहीं मिलता है. यदि आप भी सावन सोमवार व्रत कर रहे हैं तो खाने-पीने से जुड़ी इन बातों का ध्‍यान रखें. 

- सावन सोमवार के व्रत में फल खाना ही उत्‍तम होता है. लेकिन कुछ लोग रात में पूजा के बाद व्रत खोलकर भोजन कर लेते हैं. यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो भोजन में आलू, लौकी या कद्दू की सब्‍जी ही खाएं. 

- यदि केवल फलों पर व्रत कर रहे हैं तो फलों में केला, अनार, सेब और आम का सेवन करना ही उत्तम माना जाता है. इन्हें खाने से शरीर को पोषण भी मिलता है और कमजोरी महसूस नहीं होती है. 

- यदि केवल फलों पर व्रत करना संभव नहीं हो पा रहा है तो मिठाइयां भी खा सकते हैं. यानी कि बिना नमक का सेवन किए व्रत रख सकते हैं. लेकिन मिठाइयां साफ-सफाई से बनाई गई हों, इस बात का ध्‍यान रखें. 

- सावन सोमवार के व्रत में आलू और साबूदाना का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए साबूदाना की खिचड़ी, वड़ा या खीर खाई जा सकती है. यदि नमक का सेवन कर रहे हैं तो सेंधा नमक ही खाएं. वरना आयोडीन वाला नमक का सेवन करने से व्रत टूट जाता है. 

- यदि सावन सोमवार का व्रत शाम को खोल रहे हों तो गलती से भी शाम को हरी सब्जियां, फूल गोभी, बैंगन और परवल गलती से भी ना खाएं. ना ही लहसुन-प्‍याज का सेवन करें. इससे व्रत खंडित हो जाता है. 

- सावन सोमवार का व्रत खोलते समय बेसन का सेवन भी ना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news