नवरात्रि में करें काले तिल के अचूक उपाय, खत्‍म होंगे ग्रह दोष, खुलेगी तरक्‍की की राह
Advertisement
trendingNow11918637

नवरात्रि में करें काले तिल के अचूक उपाय, खत्‍म होंगे ग्रह दोष, खुलेगी तरक्‍की की राह

Kale Til ke Upay: नवरात्रि का समय कुंडली के तमाम ग्रह दोषों से निजात पाने के लिए अच्‍छा समय होता है. यदि नवरात्रि के दौरान काले तिल के उपाय कर लें, तो दिन दूनी-रातु चौगुनी तरक्‍की मिल सकती है. 

नवरात्रि में करें काले तिल के अचूक उपाय, खत्‍म होंगे ग्रह दोष, खुलेगी तरक्‍की की राह

Navratri ke Totke: शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं और 23 अक्‍टूबर 2023 को समाप्‍त होंगी. नवरात्रि का यह समय मां दुर्गा की पूजा-आराधना करने के लिए तो खास होता ही है, साथ ही जीवन के कई कष्‍टों से निजात पाने के लिए भी महत्‍वपूर्ण होता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र और लाल किताब में नवरात्रि के उपाय और टोटके बताए गए हैं. ये टोटके-उपाय कुंडली के कई तरह के ग्रह दोषों जैसे- शनि दोष, काल सर्प दोष, राहु-केतु दोष आदि से मुक्ति दिलाते हैं. आज हम नवरात्रि के दौरान काले तिल के ऐसे उपायों के बारे में जानते हैं, जो बहुत लाभकारी साबित होते हैं. काले तिल के ये उपाय घर में सुख-समृद्धि और शांति लाएंगे और तरक्‍की के नए रास्‍ते भी खोलेंगे. 

काले तिल के उपाय 

काले तिल के उपाय नौकरी-कारोबार में आ रही परेशानियों को दूर करते हैं. साथ ही तरक्‍की और धन देते हैं. 

- नवरात्रि के दौरान सोमवार और शनिवार के दिन जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें. ऐसा करने से कुंडली के कालसर्प दोष, राहु, केतु और शनि दोष का प्रभाव कम होता है. बाधाएं दूर होती हैं. काम बनने लगते हैं. घर में सुख-समृद्धि और शांति का प्रवेश होता है. 

- नवरात्रि के दौरान पड़ने वाले शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जलाएं. उसमें थोड़ी सी काली तिल भी डालें, ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या के कष्‍टों से राहत मिलती है. 

- नवरात्रि के दौरान पीपल के पेड़ के नीचे शाम के समय सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे विवाह, नौकरी-व्‍यापार में आ रही रुकावटें दूर होंगी. जीवन में आगे बढ़ने के रास्‍ते खुलेंगे. 

- नवरात्रि के दौरान शनिवार के दिन काले कपड़े में काले तिल और काली उड़द बांध लें. फिर इस पोटली को किसी गरीब व्‍यक्ति को दान कर दें. नवरात्रि से शुरू करके ऐसा 11 शनिवार तक लगातार करें. इससे आपकी आर्थिक तंगी समाप्‍त होगी. कर्ज खत्‍म होगा. धन आगमन के रास्‍ते खुलेंगे. करियर और कारोबार में तेजी से तरक्की मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news